नाचा का पहला ग्लोबल साहित्य रत्न सम्मान साहित्यकार डॉ सुधीर शर्मा को

Chhattisgarh's NRI organization danced, First Global Chhattisgarh Ratna Award, Raipur, Writer Dr. Sudhir Sharma, Chhattiskosh App, Film director Satish Jain, Khabargali

रायपुर (khabargali) अमेरिका सहित दुनिया के अनेक देशों में संचालित छत्तीसगढ़ के एन आर आई की संस्था नाचा ने प्रथम ग्लोबल छत्तीसगढ़ रत्न अवार्ड रायपुर के साहित्यकार डॉ सुधीर शर्मा को प्रदान करने का निर्णय लिया है। यह सम्मान 10 जून को रायपुर में नाचा के छत्तीसकोश ऐप लांचिंग के समारोह में दिया जाएगा। अमेरिका में स्थापित नार्थ अमेरिका छत्तीसगढ़ एसोसिएशन नाचा ने छत्तीसगढ़ के साहित्य, इतिहास, संस्कृति और अन्य विविध पुस्तक, जानकारी, छत्तीसगढ़ी आनलाइन शब्दकोश और भाषा प्रशिक्षण आदि के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर छत्तीसकोश ऐप बनाया है । 10 जून को रायपुर में आयोजित भव्य समारोह में इसे लांच किया जा रहा है। इस अवसर पर प्रथम ग्लोबल छत्तीसगढ़ रत्न अवार्ड लेखक और प्राध्यापक डॉ सुधीर शर्मा को दिया जाएगा। इस अवसर पर प्रतिवर्ष दिया जाने वाला लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड फिल्म निर्देशक सतीश जैन को दिया जा रहा है।

लेखक और साहित्यकार डॉ सुधीर शर्मा पिछले तीस वर्ष से छत्तीसगढ़ भाषा-साहित्य और हिंदी साहित्य को लिए कार्य कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ी भाषा के व्याकरण सहित अन्य विषयों पर उनकी दस से अधिक पुस्तकें प्रकाशित हुई हैं। लेखक के साथ उन्होंने छत्तीसगढ़ और छत्तीसगढ़ी के पुस्तकों के सहकारी प्रकाशन का काम भी किया है। अनेक पुस्तकों के संपादन के अलावा छत्तीसगढ़ी लोकाक्षर के संपादन मंडल में प्रारंभ से जुड़े हुए हैं। छत्तीसगढ़ी के छह एन आर आई लेखकों की दस से अधिक पुस्तकों के प्रकाशन में सहायता की है। अनेक देशों में छत्तीसगढ़ी लेखकों और पुस्तकों को चर्चित किया है। उनकी पुस्तकें अनेक विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रम में शामिल हैं। साथ ही पं माधवराव सप्रे द्वारा स्थापित छत्तीसगढ़ मित्र मासिक को पिछले दस वर्षों से नियमित प्रकाशित कर रहे हैं। वे वर्तमान में कल्याण स्नातकोत्तर महाविद्यालय भिलाई छत्तीसगढ़ में हिंदी के  विभागध्यक्ष भी हैं। छत्तीसगढ़ी में अनुसंधान के लिए शोध निर्देशक और परीक्षक भी हैं। इसी वर्ष उन्हें छत्तीसगढ़ साहित्य एवं संस्कृति संस्थान का महासचिव भी मनोनीत किया गया था। नाचा सहित राज्य के लेखकों ने उन्हें बधाई दी है।