पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु , केरल और असम, पुडुचुरी राज्‍य में चुनाव की तारीखें घोषित

West Bengal, Tamil Nadu, Kerala, Election dates announced, results May 2, Election Commission, Assam, Puducherry, Assembly Election Program, Chief Election Commissioner, Sunil Arora, Polling, Door to Door Campaign, Vaccination, Khabargali

सभी राज्‍यों के नतीजे दो मई को घोषत किए जाएंगे

असम में तीन चरण में चुनाव होगा. पहले चरण के लिए 27 मार्च, दूसरे चरण के लिए एक अप्रैल और तीसरे चरण के लिए 6 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे.

नई द‍िल्‍ली (khabargali) चुनाव आयोग ने पांच राज्‍यों पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल तथा पुडुचुरी के लिए विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. घोषित कार्यक्रम के अनुसार दक्षिण के राज्‍य केरल, तमिलनाडु और पुडुचुरी (यूटी) में एक ही चरण में वोट डाले जाएंगे. सभी राज्‍यों के नतीजे दो मई को घोषत किए जाएंगे. मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त CEC सुनील अरोड़ा ने बताया कि 824 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. उन्‍होंने बताया कि वोट डालने का समय एक घंटा बढ़ाया गया है. डोर टू डोर कैंपेन पांच से ज्‍यादा लोग नहीं कर पाएंगे. उन्‍होंने बताया कि चुनाव अधिकारियों का भी टीकाकरण कराया जाएगा. कुल 18.68 करोड़ वोटर्स 2.7 लाख पोलिंग बूथ्स पर वोट डालेंगे. 5 प्रदेशों की 824 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा. चुनाव हर राज्य के अनुसार अलग अलग फेज में होंगे .

कब कहां होगी वोटिंग

पूड्डुचेरी: 30 सीटों के लिए एक ही चरण में होंगे चुनाव. 6 अप्रैल को वोटिंग. 2 मई को काउंटिंग.

तमिलनाडु: 232 सभी सीटों पर एक ही चरण में डाले जाएंगे वोट. 6 अप्रैल को वोटिंग, 2 मई को काउंटिंग. राज्‍य के सियासी दिग्‍गज जयललिता और एम. करुणानिधि के निधन के बाद राज्‍य में पहली बार चुनाव हो रहे हैं. तमिलनाडु में 234 सीटों पर विधानसभा चुनाव होने हैं.

केरल: 140 सीटों पर एक ही चरण में विधानसभा चुनाव होंगे. 6 अप्रैल वोटिंग, 2 मई को काउंटिंग. असम: 126 सीटों पर तीन चरण में चुनाव होंगे. 47 सीट पर 27 मार्च को पहले चरण की वोटिंग. 39 सीट पर 1 अप्रैल को दूसरे चरण की वोटिंग. तीसरे चरण में 40 सीट पर 6 अप्रैल वोटिंग. 2 मई को वोटों की गिनती.

पश्चिम बंगाल: पश्चिम बंगाल की 294 सीटों के लिए 8 चरण में विधानसभा चुनाव होंगे.पहला चरण - 27 मार्च दूसरा चरण - 1 अप्रैल, तीसरा चरण - 6 अप्रैल, चौथा चरण - 10 अप्रैल 5वां चरण - 17 अप्रैल, छठा चरण - 22 अप्रैल, 7वां चरण - 26 अप्रैल और 8वां चरण - 29 अप्रैल को वोटिंग होगी. जबकि नतीजे 2 मई को आएंगे.