पुडुचेरी में भी खिलेगा ‘कमल’, रुझानों में BJP गठबंधन आगे

Puducherry assembly khabargali

नई दिल्ली(khabargali)। केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में हुए विधानसभा चुनाव (Puducherry Assembly Election 2021) के नतीजे भाजपा (BJP) के पक्ष में आते दिखाई दे रहे हैं. शुरुआती रुझानों में भाजपा गठबंधन बहुमत के करीब पहुंच गया है. भाजपा रुझानों में 11 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है जबकि कांग्रेस केवल पांच सीटों पर आगे है. राज्य में कुल 30 विधानसभा सीटों पर चुनाव हुए थे और बहुमत का आंकड़ा 16 है. इस लिहाज से भाजपा रुझानों में बहुमत पाने के करीब पहुंच गई है।

एक चरण में हुई थी Voting

पुडुचेरी में एक ही चरण में मतदान करवाया गया था और राज्य में 81.64 प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई थी. बता दें कि कांग्रेस (Congress) सरकार के अल्पमत में आने के बाद यहां चुनाव कराए गए थे. वैसे, पुडुचेरी में 33 सीटें हैं, लेकिन 30 सीटों पर चुनाव होता है और तीन सीटें मनोनीत होती हैं. पिछले चुनाव में कांग्रेस की अगुवाई वाले यूपीए गठबंधन को जीत हासिल हुई थी. यूपीए ने कुल 17 सीटें जीती थी, जिनमें कांग्रेस को अकेले 15 सीटें मिलती थीं।

पहले BJP को मिली थीं 12 सीटें

पिछले चुनाव में जीत के बाद कांग्रेस ने वी नरायणस्वामी (V. Narayanasamy) को मुख्यमंत्री बनाया था. भाजपा गठबंधन को 12 सीटें हासिल हुई थी, लेकिन इस बार भाजपा का प्रदर्शन काफी बेहतर नजर आ रहा है. रुझानों के मुताबिक वह आसानी से बहुमत का आंकड़ा पार कर लेगी. गौरतलब है कि अपनी सरकार गिरने का ठीकरा नरायणस्वामी ने भाजपा पर फोड़ा था. उन्होंने आरोप लगाया था कि भाजपा ने साजिश रचकर उनकी सरकार गिराई है।