राजधानी के शंकर नगर स्थित बीटीआई ग्राउंड में इस साल का 72वां दशहरा महोत्सव ऐसे हुआ संपन

Shankar Nagar, BTI Ground, 72nd Dussehra Festival, Corona Kaal, Sanjay Srivastava, Rakesh Dhotre, ADM, Vineet Nandanwar, Raipur, Chhattisgarh, Khabargali

SDM के निर्देश पर BTI ग्राउंड पर बने रावण को पुलिस ने उखाड़ा…रावण दहन पर देर रात विवाद…

Image removed.

कल देर रात रावण दहन को लेकर समिति एवं पूर्व पार्षद के बीच रावण दहन को लेकर विवाद हुआ था

रायपुर (khabargali) राजधानी के शंकर नगर स्थित बीटीआई ग्राउंड में इस साल 72वां दशहरा महोत्सव मनाया जाना था लेकिन कोरोना काल के चलते ऐसा संभव नही हो पाया। खम्हारडीह सार्वजनिक दशहरा उत्सव की पुरानी समिति और नई समिति ने काफी प्रयास किया..पुरानी समिति ने तो प्रशासन की बात मान ली और मन बना लिया कि आयोजन नहीं करना है पर बीटीआई ग्राउंड में रावण दहन के लिए नई समिति ने विधायक और महापौर के उपस्थिति में भूमि पूजन भी करवाया और मैदान में स्टेज भी बन गया। लेकिन फिर पुरानी समिति के आपत्ति लेने के बाद प्रशासन के बड़े अधिकारी वहाँ पहुंचे और यहाँ तय हुआ कि वहां आम जनता की भीड़ न उमड़ पड़े इसलिए रावण दहन नहीं किया जाएगा। लेकिन आज दशहरा की शाम काफी मशक्कत के बाद प्रशासन ने बीटीआई ग्राउंड में आयोजन होने नहीं दिया। आखिकार नई समिति ने यह तय किया कि समिति के अध्यक्ष के निवास के सामने रावण दहन किया जाएगा, हुआ भी यही..आखिरकार लंकेश का दहन हुआ..कब कैसे ? बीटीआई ग्राउंड में हो रहे इस आयोजन के इतिहास से लेकर अभी चल रहे कोरोना काल मे ऐसा रहा घटनाक्रम..

हजारों की भीड़ उमड़ती थी बीटीआई ग्राउंड में

पिछले 71 सालों से यहां रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतलों का दहन किया जाता रहा है। मैदान में ही एक स्टेज बना कर रामलीला मंडली द्वारा प्रस्तुति द्वारा रामलीला की होती रही है। इस अवसर पर आतिशबाजी को लेकर भी खास इंतजाम किए जाते रहे हैं। 71 सालों में इस आयोजन में बड़ी- बड़ी राजनीतिक हस्तियां शामिल हुई है। पिछले वर्ष की बात करें तो दशहरा की इस आयोजन में दोपहर से ही आम जनता की भीड़ इकट्ठी होने लगती थी और शाम होते तक हजारों की भीड़ में तब्दील हो जाती थी। पास के ही पार्क में आनंद मेले का आयोजन होता था। यूँ बताएं तो बीटीआई ग्राउंड के आसपास आधे किलोमीटर तक देर शाम तक रौनक रहा करती थी। छोटे छोटे फुटकर दुकानदार अपनी दुकान लगाकर थोड़ा सा मुनाफा कमा लेते थे।

आज का ऐसे बना मामला

Image removed.

जिले मे रावण दहन के लिए अधिकतम 10 फीट के पुतले की अनुमति प्रदान करते हुए सामान्य तरीके से उत्सव मनाए जाने का आदेश जारी है । यह मामला खम्हारडीह की 70 साल पुरानी समिति और पूर्व पार्षद का हैं । पुरानी समिति के पास ADM से प्राप्त अनुमति है । इधर पूर्व पार्षद राकेश धोतरे ने एक नई समिति का गठन कर लिया । रावण दहन का विवाद काफी बढ़ चुका था । दोनों पक्ष, अपना दावा मनवाने के लिए थाना में जुटे हुए थे । विवाद को देखते हुए ADM विनीत नंदनवार के निर्देश पर SDM ने मैदान पर पुलिस बल तैनात कर दिया । पूर्व पार्षद के निवास के सामने दहन हुआ रावण नई दशहरा उत्सव समिति के सभी पदाधिकारियों ने ये तय किया कि पूर्व पार्षद राकेश धोतरे के खम्हारडीह स्थित निवास के सामने रावण पुतले का दहन किया आए। ऐसा ही हुआ इस मौके पर पूर्व पार्षद व समिति के अध्यक्ष राकेश धोतरे, उपाध्यक्ष डॉ. देवा देवांगन अधिवक्ता, प्रेमचंद लुनावत, सचिव हीरालाल यादव, दिनेश साहू, कैलाश बरमाल, राहुल द्विवेदी, राजा यादव, गणेश भारद्वाज, शेखर साहू, अभिमन्यु धोतरे आदि बड़ी संख्या में आस पास के लोग मौजूद थे।

Category