रायपुर में 6 और 7 मार्च को 75 प्रतिशत आबादी को नहीं मिलेगा पानी , ये इलाके होंगे प्रभावित

In Raipur, 75 percent population will not get water on March 6 and 7, these areas will be affected, water from the pipeline of intake well of Kharun river in the filter plant, big leakage, Chhattisgarh, Khabargali

रायपुर (khabargali) फिल्टर प्लांट में खारुन नदी के इंटेकवेल की जिस पाइप लाइन से पानी आता है, उसमें बड़ा लीकेज हो गया है। इस फाल्ट को सुधारने के लिए 6 मार्च को शाम के समय और 7 मार्च को सुबह के वक्त शहर के 45 टंकियों से 10 लाख से अधिक लोगों को पीने का पानी नहीं मिलेगा। उन्हें या तो अपने घरों के बोर का पानी पीना होगा या फिर निगम कई जगह टैंकरों से पानी पहुंचाएगा। गर्मी से पहले इस बड़े फाल्ट की वजह से शहर की आधी से अधिक आबादी दो वक्त के पानी के लिए परेशान होगी। फिल्टर प्लांट के कार्यपालन अभियंता के अनुसार जिस मेन पाइप में लीकेज पकड़ में आया है, उसकी मोटाई 1400 एमएम व्यास की है। इसी पाइप लाइन से काठाडीह इंटेकवेल से खारुन नदी का रॉ वाटर फिल्टर प्लांट में आता है, जिसे शुद्ध करके टंकियों को भरा जाता है।

कार्यपालन अभियंता ने यह कारण बताया

निगम में फिल्टर प्लांट के कार्यपालन अभियंता नरसिंग फरेंद्र ने बताया कि तीन मीटर गहराई में डाला गया यह पाइप प्लांट में लगे नये मोटर का प्रेशर नहीं झेल पाया, चूंकि यह गहराई से नदी के पानी को खींचकर 150 एमएलडी फिल्टर प्लांट तक पहुंचाने का काम करता है, इसलिए पानी के साथ नदी का कचरा भी इसी पाइप में आ जाता है। इसी कचरे के कारण जॉइंट वाली जगह से लीकेज शुरू हो गया। इसे ठीक करने पोकलेन मशीन को गहराई में उतारा जाएगा, इस काम में कम से कम 8 घंटे लग जाएंगे, लेकिन अतिरिक्त समय लेते हुए शटडाउन14 घंटे लिया गया है। इसीलिए 6 मार्च को सुबह पानी सप्लाई के बाद प्लांट बंद करके यह काम किया जाएगा। अगले दिन 7 मार्च की शाम पानी सप्लाई की व्यवस्था यथावत कर दी जाएगी।

इन टंकियों से नहीं मिलेगा पानी

 प्लांट में पाइपलाइन सुधार कार्य के चलते भाठागांव, चंगोराभाठा, कुशालपुर, डीडी नगर, ईदगाहभाठा, सरोना, टाटीबंध, कोटा, कबीरनगर, जरवाय, गोगांव, मठपुरैना, लालपुर, अमलीडीह, अवंति विहार, मण्डी, मोवा, सड्डू, दलदल सिवनी, रामनगर, कचना, आमासिवनी, देवपुरी, बोरियाखुर्द, जोरा, भनपुरी नया, रायपुरा, कुकुरबेड़ा, बैरन बाजार नया एवं देवेन्द्र नगर की नई पानी टंकी से 6 मार्च को शाम पानी नहीं मिलेगा।

Category