बड़ी खबर: अरुणाचल में 6 किलोमीटर अंदर तक चीनी कब्जा

Expansionist China, Satellite Images, Arunachal, US Satellite Company Maxar Technology, International Border, Actual Control, New Enclave of China, Bhutan, Khabargali

2 साल में भारतीय सीमा में 60 इमारतें बनाईं, सैटेलाइट इमेज से खुलासा

नई दिल्ली (khabargali) विस्तारवादी चीन ने पिछले 2 साल में भारतीय सीमा से सटे इलाके अरुणाचल 6 किलोमीटर तक अपना कब्जा जमा लिया है। NDTV की रिपोर्ट के मुताबिक नई सैटेलाइट इमेज से अरुणाचल प्रदेश में चीन के एक और एन्क्लेव बनाने का खुलासा हुआ है। इसमें करीब 60 इमारतें होने का दावा किया जा रहा है। NDTV ने अमेरिकी सैटेलाइट कंपनी मैक्सर टैक्नोलॉजी की तरफ से जारी इमेज के आधार पर अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। इसके मुताबिक 2019 तक इस इलाके में एक भी एन्क्लेव नहीं था, लेकिन दो साल बाद ही चीन ने कब्जा कर निर्माण कर दिया।

कुछ दिन पहले भी अरुणाचल के एक हिस्से में चीनी सेना के कब्जे की जानकारी सामने आई थी। रिपोर्ट के मुताबिक नई 60 इमारतें पुराने कब्जे से 93 किलोमीटर दूर हैं। यह इलाका अंतरराष्ट्रीय सीमा और वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के बीच है। भारत हमेशा इस इलाके के भारतीय सीमा में होने का दावा करता रहा है। NDTV ने रिपोर्ट में दावा किया है कि चीन के नए एन्क्लेव की लोकेशन भारत सरकार की ऑनलाइन मैप सर्विस Bharatmaps पर भी देखी जा सकती है। इसे सर्वेयर जनरल ऑफ इंडिया की निगरानी में तैयार किया जाता है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस बारे में जब भारतीय सेना से बात की गई तो उन्होंने बताया कि यह इलाका LAC के उत्तर में है।

भूटान में भी चीन का बड़ा कब्जा

चीन पड़ोसी देश भूटान की सीमा में भी घुसपैठ कर चुका है। NDTV की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने अपने बॉर्डर से लगे भूटान में करीब 25 हजार एकड़ क्षेत्र पर अवैध कब्जा कर लिया है। इतना ही नहीं, चीन ने वहां 4 गांव भी बसा दिए हैं। चीनी सैन्य विकास पर एक वैश्विक शोधकर्ता @detresfa ने सैटेलाइट तस्वीरों के जरिए ये नया खुलासा किया है। इन तस्वीरों में साफ तौर पर चीनी गांव देखे जा सकते हैं। भूटान और चीन के बीच इस जमीन को लेकर पुराना विवाद है। दोनों देशों का दावा है कि ये जमीन उनकी है।

कांग्रेस ने सरकार साधा निशाना

कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि, राष्ट्रीय सुरक्षा और भारत की लाल आंख, 56 इंच, विस्तारवादी, ना कोई घुसा है ना कोई घुसा हुआ है। ये सुन-सुन कर देश के कान पक चुके हैं और दूसरी तरफ हम क्या देख रहे हैं? कभी अरुणाचल के अंदर गांव बसाया जा रहा है, कभी कैलाश रैंजिस से हमारी सिक्योरिटी फोर्सेस को वापस लिया जा रहा है। और डोकलाम से कुछ ही दूरी पर चीन ने 4 गांव बसा दि

ए।