कांग्रेस पार्टी विभाजनकारी राजनीति पर आगे बढ़ रही है : पीएम मोदी

Prime Minister Narendra Modi, Lok Sabha, Congress, Khabargali

लोकसभा में कांग्रेस पर बेहद तीखे वार किए

नई दिल्ली (khabargali) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को लोकसभा में बजट सत्र के दौरान राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब दिया. इस दौरान पीएम मोदी ने कांग्रेस पर तीखे वार किए. पीएम मोदी ने कहा कि कभी-कभी मुझे विचार आता है उनके (कांग्रेस) बयानों से, उनके कार्यक्रमों से, जिस प्रकार से आप बोलते हैं, जिस प्रकार से आप मुद्दों को जोड़ते हैं तो ऐसा लगता है कि आपने (कांग्रेस ने) मन बना लिया है कि आपको 100 साल तक सत्ता में नहीं आना है. आपने तय कर लिया 100 साल तक नही आना, तो मैंने भी कर लिया है.

पीएम मोदी की खास बातें

1. पीएम मोदी ने लोकसभा में कहा कि दुर्भाग्य ये है कि आपमें से बहुत से लोग ऐसे हैं जिनका कांटा 2014 में अटका हुआ है और उससे वो बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. उसका नतीजा भी आपको भुगतना पड़ा है. देश की जनता आपको पहचान गई है, कुछ लोग पहले पहचान गए, कुछ लोग अब पहचान रहे हैं और कुछ लोग आने वाले समय में पहचानने वाले हैं.

2. पीएम मोदी ने कहा कि नागालैंड के लोगों ने आखिरी बार 1998 में कांग्रेस के लिए वोट किया था, करीब 24 साल हो गए. ओडिशा ने 1995 में आपके लिए वोट किया था, सिर्फ 27 साल हुए आपको वहां एंट्री नहीं मिली. गोवा में 1994 में पूर्ण बहुमत के साथ आप जीते थे, 28 साल से गोवा ने आपको स्वीकार नहीं किया. पिछली बार 1988 में त्रिपुरा में वहां की जनता ने आपको वोट दिया था, करीब 34 साल पहले. यूपी, गुजरात, बिहार ने आखिरी बार 1985 में कांग्रेस के लिए वोट किया था, करीब 37 साल पहले. पिछली बार पश्चिम बंगाल के लोगों ने करीब 50 साल पहले 1972 में आपको पसंद किया था.

3. मोदी ने शेर कहते हुए तंज किया- ''वो जब दिन को रात कहें, तो तुरंत मान जाओ. नहीं मानोगे तो वो दिन में नकाब ओढ़ लेंगे. जरूरत हुई तो हकीकत को थोड़ा बहुत मरोड़ लेंगे, वो मगरूर हैं खुद की समझ पर बेइंतहा, इन्हें आईना मत दिखाओ, वो आईने को भी तोड़ देंगे.''

4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस कोरोना काल में कांग्रेस ने हद कर दी. पहली लहर के दौरान देश जब लॉकडाउन का पालन कर रहा था, जब WHO दुनिया भर को सलाह देता था, सारे हेल्थ एक्सपर्ट कह रहे थे कि जो जहां है वहीं पर रुके. बीते 2 सालों में 100 साल का सबसे बड़ा वैश्विक महामारी का संकट पूरी दुनिया की मानव जाति झेल रही है. जिन्होंने भारत के अतीत के आधार पर ही भारत को समझने का प्रयास किया, उनकों तो आशंका थी कि शायद भारत इतनी बड़ी लड़ाई नही लड़ पाएगा, खुद को बचा नहीं पाएगा. तब कांग्रेस के लोगों ने मुंबई के रेलवे स्टेशन पर खड़े रहकर मुंबई के श्रमिकों को जाने के लिए उनको टिकट दिया गया, लोगों को जाने के लिए प्रेरित किया गया.

5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राहुल गांधी के उस बयान का कड़ा विरोध किया जिसमें कांग्रेस सांसद ने कहा था कि भारत एक राष्ट्र नहीं बल्कि राज्यों का संघ है. मोदी ने उनका जवाब देते हुए पंडित जवाहर लाल नेहरू का कथन लोकसभा में पढ़ दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस आज टुकड़े-टुकड़े गैंग की लीडर हो गई है. उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस पार्टी विभाजनकारी राजनीति पर आगे बढ़ रही है. कांग्रेस को अब लग गया कि उसे सत्ता मिलनी नहीं है, इसलिए वह अब जितना संभव हो, बिगाड़ने में जुट गई है. मोदी ने चेतावनी दी कि इतिहास में जिसने भी भारत को नुकसान पहुंचाना चाहा, उसने कुछ-न-कुछ जरूर खोया है जबकि भारत अजर-अमर है और आगे भी रहेगा. सदन में राष्ट्र को लेकर बातें हुईं. ये बातें हैरान करने वाली हैं.

6. मैं अपनी बात रखने से पहले एक बात दोहराना चाहता हूं और मैं कोट कर रहा हूं- यह जानकारी बेहद हैरत में डालने वाली है कि बंगाली, मराठे, गुजराती, तमिल, आंध्र, उड़िया, असमी, कन्नड़, मलयालयी, सिंधी, पंजाबी, पठान, कश्मीरी, राजपूत और हिंदुस्तानी भाषा भाषी जनता से बसा हुआ विशाल मध्य भाग कैसे सैकड़ों वर्षों से अपनी अलग पहचान बनाए हैं, इसके बावजूद इन सबके गुण-दोष कमोबेश एक से हैं. इसकी जानकारी पुरानी परंपरा और अभिलेखों से मिलती है.साथ ही, इस पूरे दौरान वे स्पष्ट रूप से ऐसे भारतीय बने रहे जिनकी राष्ट्रीय विरासत एक ही थी और उनकी नैतिक और मानसिक विशेषताएं भी समान थीं.

7.मोदी ने कहा कि संविधान की प्रस्तावना में लिखा राष्ट्र पढ़ने में ना आए ये हो नहीं सकता है। कांग्रेस ये अपमान क्यों कर रही है, मैं इस पर विस्तार से अपनी बात रखूंगा। मोदी ने कहा, 'राष्ट्र कोई सत्ता या सरकार की व्यवस्था नहीं है. हमारे लिए राष्ट्र एक जीवित आत्मा है. हजारों साल से देशवासी इस राष्ट्र से जुड़े हुए हैं और (इसकी अखंडता के लिए) जूझते रहे हैं. हमारे यहां विष्णु पुराण में कहा गया है, 'यह किसी भाजपा वाले ने नहीं लिखा है। विष्णु पुराण में कहा गया है, 'उत्तरं यत् समुद्रस्य हिमाद्रेश्चैव दक्षिणम्। वर्षं तद् भारतं नाम भारती यत्र सन्ततिः।। यानी समुद्र के उत्तर में और हिमालय के दक्षिण में जो देश है, उसे भारत कहते हैं तथा उसकी संतानों को भारती कहते हैं.' विष्णु पुराण का यह श्लोक अगर कांग्रेस के लोगों को स्वीकार्य नहीं है, तो मैं एक और कोट इस्तेमाल करूंगा क्योंकि कुछ चीजों से आपको एलर्जी हो सकती है.

8. मैं कोट कह रहा हूं, 'एक क्षण आता है, मगर इतिहास में विरल ही आता है जब हम पुराने से बाहर निकलकर नए युग में कदम रखते हैं. जब एक युग समाप्त हो जाता है, जब एक देश की लंबे समय से दबी हुई आत्मा मुक्त होती है।' यह भी नेहरू जी का ही कथन है। आखिर किस नेशन की बात नेहरू जी कर रहे थे?

9. यहां तमिल सेंटिमेंट को आग लगाने की भारी कोशिश की गई। राजनीति के लिए कांग्रेस की जो परंपरा अंग्रेजों से विरासत में आई है- तोड़ो और राज करो, बांटो और राज करो। मैं आज तमिल भाषा के महाकवि और स्वतंत्रता सेनानी आदरणीय सुब्रमण्यन भारती ने जो कहा था, उसे दोहरा रहा हूं. पीएम ने तमिल में सुब्रमण्यन भारती के कथन का जिक्र किया और फिर उसका हिंदी अर्थ बताया. पीएम ने इसका भावार्थ बताते हुए कहा, 'सम्मानित जो सकल विश्व में, महिमा जिनकी बहुत रही है.अमर ग्रंथ वे सभी हमारे, उपनिषदों का देश यही है.गाएंगे यश हम सब इसका, यह है स्वर्णिम देश हमारा. आगे कौन जगत में हमसे, यह है भारत देश हमारा.' '