कहीं आपकी गाड़ी में लगा FASTag टैग नकली तो नहीं है ..?

Fastag, fraud, National Highway Authority of India, fraudster, fake, online, fraudster, helpline number 1033, toll plaza, tax, highway, security deposit, wallet, minimum balance, digital mode, time saving and fuel consumption, Khabargali

 NHAI ने दी ये चेतावनी


नई दिल्ली (khabargali) अगर आपने भी अपनी कार में फास्टैग लगवाया है या फास्टैग खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है. FASTag में फ्राॅड के मामले सामने आए हैं. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI)ने लोगों को नकली FASTags के बारे में चेतावनी जारी की है. NHAI ने कहा कि कुछ जालसाजों ने नकली FASTag को ऑनलाइन बेचना शुरू कर दिया है. वास्तव में, इन धोखेबाजों ने NHAI / IHMCL की तरह ही नकली FASTag बेचना शुरू कर दिया है. ये FASTag असली जैसे ही लगते हैं, लेकिन ये नकली हैं. ऐसे में यूजर्स को इस तरह के फ्रॉड से बचने की जरूरत है.

नकली फास्टैग के लिए यहां करें शिकायत

NHAI ने अपने बयान में कहा है कि अगर आपने गलती से नकली फास्टैग खरीद लिया है तो आप राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के हेल्पलाइन नंबर 1033 पर कॉल करके शिकायत कर सकते हैं. FASTag से संबंधित जानकारी IHMCL वेबसाइट पर भी दी गई है. बता दें कि सरकार ने 15 फरवरी 2021 से देश भर में FASTag अनिवार्य कर दिया है. जिसके बाद वाहनों में FASTag नहीं होने वाले टोल प्लाजा पर दोगुना शुल्क देना होता है. 

FASTag यहां से खरीदें

 NHAI ने कहा है कि असली FASTag खरीदने के लिएआपको https://ihmcl.co.in/ पर जाना चाहिए या MyFastag App का उपयोग करना चाहिए. इसके अलावा, FASTag को लिस्टेड बैंकों और बिक्री एजेंटों के ऑथोराइज्ड सेल्स प्वाइंट से भी खरीदा जा सकता है. 

फास्टैग नहीं तो दोगुना चुकाना होगा टैक्स

बता दें कि सरकार ने 15 फरवरी से देश भर में FASTag अनिवार्य कर दिया है. अगर आपकी गाड़ी में फास्टैग नहीं है तो इलेक्ट्रॉनिक टोल प्लान पर आपको दोगुना टोल टैक्स देना होगा. सरकार ने बताया कि डिजिटल मोड के माध्यम से टैक्स भुगतान को बढ़ावा देने के लिए ऐसा किया गया है. इससे वेटिंग टाइम और तेल की खपत में कमी आएगी और हाईवे पर बिना किसी रुकावट के गाड़ी चलाने का आनंद ले सकेगे.

फास्टैग के लिए चार्ज

टोल प्‍लाजा को बिना किसी रुकावट के पार करने के लिए फास्‍टैग की कीमत आपके वाहन पर निर्भर करती है. इसके अलावा फास्‍टैग जारी करने वाले बैंक की फीस और सिक्योरिटी डिपॉजिट पॉलिसी पर भी इसकी लागत तय होती है. अगर आप पेटीएम से कार के लिए फास्‍टैग खरीदते हैं तो आपको 500 रुपये लगेंगे. इसमें 250 रुपये रिफंडबेल सिक्योरिटी डिपॉजिट और 150 मिनिमम बैलेंस है. आप आईसीआईसीआई बैंक से खरीदते हैं तो टैग के लिए 99.12 रुपये और मिनिमम बैलेंस के तौर पर 200 रुपये रखने होंगे. नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने फास्टैग की कीमत 100 रुपये तय की है. इसके अलावा 200 रुपये सिक्योरिटी डिपॉजिट देना होगा.

FASTag वॉलेट में मिनिमम बैलेंस रखने की जरूरत खत्म

बता दें कि पिछले महीने एनएचआई ने FASTag Wallet में मिनिमम बैलेंस होने की अनिवार्यता खत्म कर दिया था. एनएचएआई ने यह फैसला इलेक्ट्रॉनिक टोल प्लाजा पर बिना रुकावट के ट्रैफिक की आवाजाही को सुनिश्चित करने के लिए लिया. यूजर्स को फास्टैग अकाउंट या वॉलेट में पॉजिटिव राशि है तो टोल प्लाजा से गुजरने की उसे मंजूरी मिलेगी. सरकार ने स्पष्ट किया है कि डिजिटल मोड के माध्यम से शुल्क भुगतान को बढ़ावा देने, समय की बचत और ईंधन की खपत को कम करने के लिए यह फैसला लिया है.