मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, कई जिलों में भारी बारिश की संभावना

Khabargali

रायपुर(khabargali)। छत्तीसगढ़ के कई जिलों में अभी रुक-रुक कर बारिश हो रही है. इसी बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. प्रदेश के बिलासपुर, पेण्ड्रा, मुंगेली, कोरिया, कबीरधाम और इससे लगे जिलों में गरज-चमक के साथ तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका जताई है.

मौसम विभाग के मुताबिक एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी, तटीय ओडिशा और तटीय पश्चिम बंगाल के ऊपर 5.8 किलोमीटर तक स्थित है. मानसून द्रोणिका अनूपगढ़, सवाई माधवपुर, झांसी, रीवा, अंबिकापुर, छैबासा, निम्न दाब के केन्द्र से होते हुए पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक 1.5 किलोमीटर तक स्थित है.

छत्तीसगढ़ में 24 जुलाई को प्रदेश के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने और गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. प्रदेश में एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा भी होने की संभावना है. प्रदेश में अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है. भारी वर्षा का क्षेत्र मुख्यतः उत्तर-पश्चिम छत्तीसगढ़ के जिले रहने की संभावना है.

Khabargali

रायपुर में अगस्त महीने में कैसा रहेगा जलवायु

रायपुर में अगस्त महीने का जलवायु लक्षण जुलाई महीने के समान ही होता है. इस महीने की औसत वर्षा 299.9 मि.मी. है. बारिश के दिनों की संख्या 14.1 है. गर्जन के दिनों की संख्या 3.6 है. यह भारी वर्षा की परिस्थिति तब पैदा होती है, जब बंगाल की खाड़ी से अबदाब तट की ओर बढ़ता हुआ ओडिशा तट को पार करते हुए छत्तीसगढ़ के मध्यभाग की दिशा में बढ़ने लगता है. कुछ भारी वर्षा की सक्रियता 13 सेंमी या अधिक भारी वर्षा की उच्चतम आवृत्ति होती है. माह में विशेषतः दूसरे सप्ताह में मानसून गतिविधियों में भारी व्यवधान देखे गये हैं. इस महीन में औसतन रायपुर में एक चक्रवात का अनुभव होता है.

इस माह का सामान्य औसत अधितम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस और औसत न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस होता है. इस तरह दैनिक तापमान में अंतर बहुत कम होता है. सापेक्ष आर्दता 80-87 प्रतिशत तक होती है. उपलब्ध अभिलेख के आधार पर रायपुर का इस माह उच्चतम अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस 3 अगस्त 1972, निम्नतम न्यूनतम तापमान 20 अगस्त 1939 को 20.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. सन 1947 में सर्वाधिक कुल मासिक वर्षा 795.3 मि.मी. और सबसे कम कुल मासिक वर्षा 100.8 मि.मी. सन 1886 में और 4 अगस्त 1910 में 24 घंटों में 370.3 मि.मी. है.

Category