मोबाइल गेम से 39 लाख की चपत! बच्चे ने पिता के बैंक खाते को किया जीरो बैलेंस

Online mobile games cost millions, BGMI, Crofton, IT Act, National Commission for Protection of Child Rights, Khabargali Alert

ख़बरगली अलर्ट :  सावधान रहें कहीं आपके साथ ऐसा न हो

आगरा (khabargali) बच्चों में मोबाइल गेम खेलने की लत के चक्कर में परिवार की बर्बादी की खबर देश- दुनिया से आती रहती है। भारत में भी ऐसी खबरें रोजाना पढ़ने सुनने मिलती है। एक ऐसा ही मामला आगरा का है जहां BGMI गेम खेलने वाले एक बच्चे ने अपने पिता के खाते से 39 लाख रुपये खर्च कर डाले। बच्चा अपने पिता के फोन में गेम खेलता था। बैंक खाते से इतनी बड़ी रकम गायब होने पर पिता परेशान हो गए और पुलिस में शिकायत की। आगरा पुलिस ने जांच की तो BGMI की डिवेलपर कंपनी क्रॉफ्टन का नाम सामने आया है।

पीड़ित पिता रिटायर्ड सैनिक हैं। उन्होंने पुलिस को अपनी शिकायत में कहा कि उनके खाते में 39 लाख रुपये की धोखाधड़ी हुई है। उन्हें नहीं पता कि बैंक खाते से इतनी बड़ी रकम कैसे गायब हुई। जब बैंक से इस बारे में पूछा गया तो पता लगा कि सबसे पहला अमाउंट पेटीएम के जरिए ट्रांसफर किया गया, जो सिंगापुर के एक खाते में पहुंचा है। यह खाता कथित तौर पर Krafton कंपनी से संबंधित है। सेवानिवृत्त फौजी की तहरीर पर क्रॉफ्टन कंपनी के खिलाफ धोखाधड़ी और आईटी एक्ट में मुकदमा दर्ज किया गया है। जांच की जा रही है।

इसलिए कटते हैं पैसे?

BGMI और इसी तरह के कई एक्शन गेम बाजार में मौजूद हैं। इन मोबाइल गेम्स में बेहतर हथियार, ड्रेस और इसी तरह के सामान खरीदने के लिए ऑनलाइन पैसे चुकाने पड़ते हैं।

ख़बरगली अलर्ट

नेशनल कमीशन फार प्रोटेक्शन आफ चाइल्ड राइट्स की रिपोर्ट के मुताबिक हर शहर में करीब 60 फीसदी बच्चों के पास मोबाइल है। इसमें 40 फीसदी से अधिक बच्चे ऐसे हैं जो अन्य सोशल साइट्स और तरह तरह के खेलों के ऐप का उपयोग करते हैं। मोबाइल गेम खेलने के चक्कर में बच्चे आपके खाते से भी ऑनलाइन पे तो नहीं कर रहे हैं इस पर अभिभावकों को ध्यान रखना चाहिए। ऑनलाइन पेमेंट का पासवर्ड ऐसे बच्चों से कभी शेयर न करें। अपना बैंक खाता भी चेक करते रहें। मनोरंजन के नाम पर बच्चे ऐसे गेम के लती बनकर सिर्फ अपना समय व्यर्थ करते हैं। ऐसे में उन्हें प्यार से समझा कर उनका ध्यान संगीत, स्पोर्ट्स, साहित्यिक जैसी अन्य गतिविधियों में आकर्षित करवाना चाहिए।