पूज्य श्री आचार्य कौशिक जी महाराज का दिव्य जीवन परिचय

aacharya kaushik ji

रायपुर (khabargali ) आचार्य कौशिक जी महाराज  का जन्म 26 मार्च 1974 को एक सनाढ्य ब्राह्मण परिवार में आगरा जिले के तासौड गाँव में जन्म लिया। अपने बचपन के दिनों से, उन्होंने साधु संतों के बीच बैठना शुरू किया और विभिन्न उपदेशों में भाग लेने के लिए पूरी तरह से प्रयास किया। जब उन्होंने प्राथमिक विद्यालय में अध्ययन किया, तो वे अपने गाँव के गुफ़ा आश्रम में रामायण सत्र में भाग लेते थे। एक दिन पूज्य पूरन दास जी महाराज ने उन्हें देखा और उन्होंने कहा कि यह बच्चा एक दिन सभी को गर्वित करेगा और उनका कथन सही साबित हुआ। बहुत कम उम्र में वह एक स्कूल के दौरे पर वृंदावन आए और पूज्य श्री डोंगरे जी महाराज के शिष्य श्री कमलेश जी महाराज के एक सत्र में भाग लेने में सफल रहे। तब से वे बांके बिहारी के प्रति दिव्यता और भक्ति के बारे में और अधिक जागरूक हो गए। उन्होंने अपने माता-पिता को अपनी आगे की पढ़ाई के लिए वृंदावन भेजने का आगृह किया। कौशिक जी ने  श्रीमद् भागवत कथा के कई वर्गों में भाग लिया और बड़ी आसानी से संस्कृत भाषा में मास्टर डिग्री पूरी की।

परम पूज्य आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी श्री अवधेशानंद गिरि जी महाराज का गौरवशाली शिष्य होने के नाते, उन्होंने इस गुरु शिष्य परम्परा मशाल को एक कदम आगे बढ़ाया है। उनके जीवन के शुरुआती चरणों में, लोग कहते थे कि वह इस संबंधित क्षेत्र में कुछ नहीं कर सकते हैं , उन्होंने इसे एक चुनौती के रूप में लिया है। उन्होंने अपने हर आलोचक को दिखाया कि यदि आप दृढ़ संकल्प और समर्पण के साथ काम करते हैं, तो आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं। आज, उनके प्रवचन लाखों श्रोताओं के मन और आत्मा को डिटॉक्सीफाई करते हैं। उनका प्रभाव इतना गहरा है कि लाखों लोग महाराज श्री की उपस्थिति में उनकी शक्ति के लिए ऋणी हैं और इस बात को हतोत्साहित करते हैं कि उनके जीवन को सकारात्मक के लिए बदल दें। एक दिव्य अनुग्रह के माध्यम से, महाराज श्री ने संगीत में कोई औपचारिक प्रशिक्षण नहीं होने के बावजूद, अपने प्रवचन में एक आत्मीय लोक और शास्त्रीय भारतीय संगीत का प्रतिपादन किया। उनकी आवाज़ को सुनना निश्चित रूप से एक विशेषाधिकार और सम्मान है जो लाखों भक्तों के लिए वाउचर है। उनका सार्वभौमिक और सरल संदेश यह है कि प्रेम और ज्ञान घृणा और संकट पर हावी हो सकते हैं।

आज महाराज श्री जी भगवान बांके बिहारी के लाखों भक्तों को आकर्षित करने के लिए दुनिया भर में यात्रा करते हैं और अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि देवत्व के संदर्भ में उनकी मानसिक और साथ ही सामाजिक स्थिति में सुधार करने के लिए। उन्होंने विभिन्न देशों जैसे सिंगापुर, मलेशिया, इंडोनेशिया, थाईलैंड, ताइवान और कई अन्य क्षेत्रों में प्रचार किया है और निकट भविष्य में भी वह ऐसा करना जारी रखेंगे।  उनकी सामाजिक स्थिति को देखते हुए उत्तर प्रदेश उच्च न्यायालय ने यूपी सरकार को उन्हें कड़ी सुरक्षा प्रदान करने का आदेश दिया है। गौरतलब है कि कई बार पूज्य श्री पर समाज के बुरे तत्वों द्वारा हमला किया गया है। महाराज श्री जी को उनकी जाति, पंथ या रंग को देखे बिना, उनके पवित्र आशीर्वाद और पूज्य श्री को लेने के लिए एक बड़ी भीड़ आती है। उनका मानना है कि हम सभी को पूरी प्रतिबद्धता के साथ अपना काम करने के लिए एक ही स्रोत से पृथ्वी पर भेजा जाता है।

उनका कथास में शामिल होना एक बहुत खुशी की बात है, जहाँ आप खुद को अपने शुद्ध रूप में पा सकते हैं। हम यहाँ क्या कर रहे हैं, हमारे कर्तव्य क्या हैं जिनका हम पालन नहीं कर रहे हैं, हम अपने जीवन को एक शांतिपूर्ण कैसे बना सकते हैं और ऐसे कई सवालों के जवाब उनके सत्रों के माध्यम से दिए गए हैं।

अंत में हम यह कह सकते हैं कि हम उनके दिव्य जीवन को संक्षेप में नहीं बता सकते हैं, क्योंकि हमारे पास उनके साथ मेल खाने के लिए इतना ज्ञान नहीं है और न ही हमारे पास उनकी गतिविधियों को कलमबद्ध करने की इतनी क्षमता है।

तुलसी तपोवन गौशाला-वृंदावन

Image removed.Image removed.

आचार्य श्री कौशिक जी महाराज के मार्गदर्शन में विश्व जागरण मानव सेवा संघ धर्मार्थ ट्रस्ट द गौ तीर्थ - तुलसी तपोवन गौशाला, वृंदावन की स्थापना करता है। आचार्य श्री कौशिक जी महाराज और ट्रस्ट के सचिव श्री रामदेव शास्त्री स्वयं सभी गतिविधियों और गौशाला में काम करते हैं।

गौशाला का निर्माण कुल 7 constructed एकड़ भूमि में किया गया है और यह सभी पुरानी, विकलांग और बेघर गायों को आश्रय प्रदान करती है। महत्वपूर्ण बात यह है कि, यह भूमि आचार्य श्री कौशिक जी महाराज को उनके अनुयायी द्वारा दान में दी गई है। कई अन्य प्रकार के लोग उसे गौशाला के लिए अधिक से अधिक जमीन खरीदने में मदद करते हैं। इसलिए इस गौ तीर्थ को गायों के लिए उनके नियमित योगदान से हर दिन बढ़ाया जाता है।

26 जनवरी से 2 फरवरी 2020 को रायपुर में होगी श्रीमद् भागवत कथा 

आचार्य श्री कौशिक जी महाराज के श्रीमद भागवद कथा ज्ञान यज्ञ सप्ताह दिनांक 26 जनवरी से 2 फरवरी 2020 को बीटीआई मैदान, शंकर नगर रायपुर में आयोजन होना है। सुरभि जनजागरण सेवा समिति द्वारा इस गरिमामय आयोजन से संबंधी तैयारियां और कार्यक्रम की रूपरेखा व आयोजन की भव्यता एवं सफलता हेतु श्री सुरेश्वर महादेव पीठ, खम्हारडीह सेलटैक्स कालोनी मोड़ रायपुर में  बनाई जा रही हैं 
 

Category