फिर सीमा पर पहुँचा गुस्ताख चीन, बनाए बंकर

Indian army khabargali

लद्दाख(khabargali)। लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर बीते साल चीन और भारत की सेनाओं के बीच काफी तनाव देखने को मिला था। कई महीने की तनातनी के बाद दोनों देशों के बीच कई दौर की बातचीत हुई, जिसके बाद यहां सेनाएं पीछे हटीं और तनाव कम हुआ था। कुछ महीने की शांति के बाद एक बार फिर चीन ने एक तरह से उकसावे की कार्रवाई शुरू कर दी है। चीनी सेना ने पूर्वी लद्दाख के अंदरूनी इलाकों में सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया है। चीनी सेना की ओर से बंकर भी तैयार किए गए हैं। ऐसे में भारतीय सेना भी अलर्ट मोड़ पर है और लगातार चीनी सेना की गतिविधियों पर पैनी नजर रख रही है।

मुस्तैद है भारतीय सेना

एएनआई के मुताबिक,भारतीय सेना पूरी तरह से मुश्तैद है और चीनी जवानों के हर मूवमेंट पर करीब से नजर रखी रही है। बताया गया है कि चीनी सैनिक पिछले कई वर्षों से इन क्षेत्रों में आ रहे हैं, यहां वे गर्मी के समय में अभ्यास करते हैं। पिछले साल भी, वे अभ्यास की आड़ में इन क्षेत्रों में आए थे और यहां से पूर्वी लद्दाख की ओर आते हुए आक्रामकता दिखाई थी।

चीन के सैनिक अपनी सीमा के अंदर है और कुछ जगहों पर यह दूरी 100 किलोमीटर तक है। चीनी सेना के इस रवैये को लेकर भारतीय सेना इसलिए भी ज्यादा सतर्कता बरत रही है क्योंकि अभी भी हॉट स्प्रिंग्स और गोगरा हाइट समेत मौजूदा कई विवादित जगहों पर दोनों तरफ सैनिकों की वापसी को वापसी पूरी तरह से अब तक नहीं हुई है।

दौनों देशों के बीच बढ़ा था तनाव

बता दें कि बीते साल अप्रैल के महीने से ही एलएसी पर भारत और चीन की सेनाओं के बीच तनाव बढ़ा था। जून तक ये इतना बढ़ गया था कि दोनों सेनाओं की एक झड़प में 20 भारतीय सैनिकों की जान चली गई थी। इस झड़प के बाद भारत चीन में युद्ध जैसी स्थिति हो गई थी। इसके बाद दोनों देशों के बीच लगातार कई दौर की बैठकें हुई। जिसके बाद दोनों ही देश अपनी-अपनी सेनाओं को वापस हटाने के लिए राजी हुए। 8-9 महीने तक तनाव के बाद बीते कुछ महीने से इस इलाके में शांति है।