सावधान : गेम खेलते मोबाइल में हुआ ब्लास्ट ..13 साल का लड़का हुआ गंभीर घायल

Beware, mobile blasted while playing game, 13-year-old boy seriously injured

कहीं आप भी तो नहीं करते हैं ये गलतियां?

मथुरा (khabargali) स्मार्ट फोन की लत से लोग बेहद प्रभावित होते जा रहे हैं. मोबाइल फोन में ब्लास्ट की खबरें अक्सर आती रहती हैं . हाल ही में आई खबर के अनुसार उत्तर प्रदेश के मथुरा में वीडियो गेम खेलते-खेलते मोबाइल अचानक फट गया. इस वजह से लड़का बुरी तरह से घायल हो गया. फिलहाल उसका इलाज अस्पताल में चल रहा है. रिपोर्ट के अनुसार, 13 साल का लड़का Redmi के फोन पर वीडियो गेम खेल रहा था और उसका फोन ब्लास्ट हो गया.फोन फटने से उसका चेहरा और हाथ झुलस गया है. फिलहाल उसका इलाज स्थानीय अस्पताल में चल रहा है.

इस वजह से फोन के इस्तेमाल के दौरान आपको सावधान रहने की जरूरत है. Smartphone Blast की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं. फोन ब्लास्ट का ये पहला मामला नहीं है. इससे पहले भी फोन फटने की कई खबरें आ चुकी हैं. इसमें कई बार फोन बनाने वाली कंपनी की गलती होती है तो कई बार यूजर गलत इस्तेमाल से भी स्मार्टफोन ब्लास्ट हो सकता है. ऐसे में अगर आप भी फोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. आपकी एक गलती की वजह से फोन ब्लास्ट हो सकता है. यहां पर उन वजहों की बात करेंगे जिसके कारण फोन ब्लास्ट होता है.

चार्जिंग के दौरान फोन का इस्तेमाल पड़ सकता है भारी-

चार्जिंग के दौरान फोन का इस्तेमाल भारी पड़ सकता है. अगर आप भी फोन को चार्ज पर लगाकर यूज करते हैं तो आप हादसे का शिकार हो सकते हैं. फोन चार्ज होते समय हीट होता है. इस दौरान इस्तेमाल इसको ओवरहीट कर सकता है और इससे ये फट सकता है.

सही चार्जर का करें इस्तेमाल-

फोन को चार्ज करने के लिए ओरिजिनल चार्जर इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. हालांकि, हर बार ओरिजिनल चार्जर का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है. इस वजह से आप जहां तक संभव हो ओरिजिनल चार्जर का ही इस्तेमाल करें. अगर ओरिजिनल चार्जर नहीं मिल रहा है तो बेस्ट कंपीटेबल चार्जर का यूज करें.

क्षमता से ज्यादा लोड से हो सकती है दिक्कत-

फोन पर ओवरलोड देने से भी कोई हादसा हो सकता है. ज्यादा लोड से फोन हीट होने लगता है. चार्ज के दौरान ओवरलोडेड ऐप्स की वजह से फोन बहुत ज्यादा गर्म होकर फट सकता है. इस वजह से फोन की मेमोरी को 70-80 परसेंट कर खाली रखें और कम स्पेसिफिकेशन्स वाले फोन में ज्यादा हैवी गेम्स ना खेलें.