यूक्रेन पर रूस गिरा सकता है महाविनाशक 'फादर ऑफ ऑल बॉम्ब'

Fodder scam, Lalu Yadav sentenced to 5 years, 60 lakh fine, Special Court Judge, SK Shashi, Ranchi, Khabargali

रूस और यूक्रेन के बीच जंग जैसे हालात .. रूस के करीब दो लाख सैनिकों ने यूक्रेन को घेर रखा है

लंदन/कीव (khabargali) रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच तनाव खत्म नहीं हो रहा है और दोनों देशों के बीच युद्ध की आशंका अब भी बनी हुई है। अमेरिका, फ्रांस और कुछ अन्य देश युद्ध टालने की कोशिश में लगे हैं, लेकिन अभी बात बनती नहीं दिख रही है। वहीं अगर इन दोनों देशों के बीच युद्ध होता है तो इसका पूरी दुनिया पर व्यापक असर पड़ेगा। रूस और यूक्रेन के बीच जंग जैसे हालात हैं और रूस के करीब दो लाख सैनिकों ने यूक्रेन को घेर रखा है। ताजा सैटलाइट तस्‍वीरों से पता चला है कि रूस अपनी सेना को हमले के लिए तैयार कर चुका है।इसी बीच रूस ने बेलारूस में न्यूक्लियर ड्रिल (Nuclear Drill) की है। वहीं, काला सागर (Black Sea) में भी रूसी नौसेना के जंगी जहाजों की एक्सरसाइज हो रही है।

इस बीच ब्रिटिश रक्षा सूत्रों का दावा है कि रूस अपने हमले की शुरुआत 'फादर ऑफ ऑल बॉम्ब' से कर सकता है। रूस का यह बम परमाणु बम के बाद दुनिया में सबसे शक्तिशाली गैर नाभकीय बम माना जाता है। इस बम के फटने से 44 टन टीएनटी के बराबर विस्‍फोट होता है। ब्रिटिश अखबार मिरर ने ब्रिटिश रक्षा सूत्रों के हवाले से बताया कि रूसी राष्‍ट्रपति ने 'फादर ऑफ ऑल बॉम्ब' को गिराने की मंजूरी दे दी है जो उनके दहशत पैदा करने की रणनीति का हिस्‍सा है।

जानें फादर ऑफ ऑल बॉम्ब को

फादर ऑफ ऑल बॉम्ब को रूस ने साल 2007 में विकसित किया था। इस बम को रूस ने कथित तौर पर सीरिया में गिराया था। रक्षा सूत्र ने कहा, 'इस बम का असर बहुत भयानक होगा। यह एक तरह का मनोवैज्ञानिक हथियार है। इससे बड़ी संख्‍या में लोग मारे जाएंगे और टैंक तबाह हो जाएंगे।' सीएनएन के मुताबिक, फादर ऑफ ऑल बम को अमेरिका के मदर ऑफ ऑल बम से 4 गुना ज्‍यादा ताकतवर है। इससे होने वाली तबाही लगभग परमाणु बम जैसी ही होती है। लेकिन इससे रेडिएशन का खतरा नहीं होता। यह बम फिलहाल सिर्फ रूस के पास है। इस महाविनाशक हथियार को फाइटर जेट से गिराया जा सकता है जो बीच हवा में फट जाता है और उसी तरह से तबाही मचाता है जैसे एक छोटे परमाणु बम को गिराने से होता है। हवा और ईंधन के मिलने से यह और भी भयानक हो जाता है। विशेषज्ञों के मुताबिक इस बम को गिराने पर सुपरसोनिक लहर उठती है। इस बम के फटने से इतनी ऊर्जा और ताप निकलती है कि यह अपने लक्ष्य को भाप में बदल देता है। 'फादर ऑफ ऑल बॉम्ब' के फटने से 44 टन ऊर्जा पैदा होती है जबकि मदर ऑफ ऑल बम फटने पर 11 टन ऊर्जा पैदा करता है। 'फादर ऑफ ऑल बॉम्ब' का वजन 7 हजार 100 किलोग्राम है। अमेरिका ने जब अफगानिस्तान पर अपना गैर-परमाणु बम गिराया था तब उसने जमीन में 1000 फीट नीचे तक छेद कर दिया था और आसपास का पूरा इलाका तबाह हो गया था। रूस का बम अमेरिका से कई गुना ज्‍यादा तबाही मचा सकता है।