50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को मार्च से लगेगा टीका - डॉ. हर्षवर्धन

Corona, Vaccine, Union Health Minister Dr. Harsh Vardhan, Health Worker, Front Line Workers, India, News, khabargali

188 जिले में कोरोना के एक भी मामले सामने नहीं

नई दिल्ली (khabargali) केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने सोमवार को कोरोना टीकाकरण को लेकर बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा कि 50 साल से ऊपर के नागरिकों को मार्च से वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि सात दिनों से 188 जिले में कोरोना के एक भी मामले सामने नहीं आए हैं। डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि लोगों को अभी कोरोना के हर नियमों का पालन करना होगा। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वास्तविक टीके के साथ-साथ सामाजिक टीके का भी ख्याल रखें।

20-25 देशों को वैक्सीन देने की स्थिति में

उन्होंने कहा कि आज देश में दो वैक्सीन उपलब्ध हो गईं हैं। 80 से 85 लाख स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी जा चुकी है। वहीं उन्होने सरकार की उपलब्धि बताते हुए कहा कि हम 20-25 देशों को वैक्सीन देने की स्थिति में आ गए हैं।

18 से 20 टीके पर काम चल रहा

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि देश में इस वक्त 18 से 20 टीके पर अलग-अलग स्तरों पर काम हो रहा है। उनमें से कुछ टीके अगले कुछ महीनों में आ सकती है। उन्होंने कहा की सभी के लिए स्वास्थ्य सेवा का सपना साकार होना कहीं संभव है तो वह भारत है। उन्होंने कहा कि प्राचीन चिकित्सा पद्धति को साथ लेकर देश में हम स्वास्थ्य का एक बड़ा नेटवर्क खड़ा कर सकते हैं।

कम मृत्यु दर 1.43 फीसदी भारत में

उन्होंने कहा कि देश में अब तक 1,09,16,589 लोग कोरोना से संक्रमित हुए। इनमें से 1,06,21,220 लोग ठीक भी हो गए। इस वक्त देश में 97.29 फीसदी रिकवरी रेट है। दुनिया की सबसे कम मृत्यु दर 1.43 फीसदी भारत में है।