अब चॉइस सेंटर के माध्यम से पटा पाएंगे सम्पतिकर

Now property owners will be able to pay through Choice Centre, Municipal Corporation Raipur, Chhattisgarh, Khabargali

नगर निगम द्वारा प्रत्येक वार्ड में जनसुविधा शीघ्र उपलब्ध करवाने इस हेतु तैयार माडयूल का प्रशिक्षण 50 से अधिक चॉइस सेंटर संचालकों को दिया गया

रायपुर (khabargali) नगर पालिक निगम रायपुर के राजस्व विभाग द्वारा राजधानी शहर रायपुर के सभी 70 वार्डों के सम्पति करदाताओं को प्रत्येक वार्ड में चॉइस सेंटर के माध्यम से सम्पतिकर के सहजता एवं सरलता से घर के समीप ही भुगतान करने की जनसुविधा शीघ्र उपलब्ध करवाने की तैयारी की जा रही है.

छत्तीसगढ़ विधानसभा निर्वाचन 2023 की आदर्श आचार संहिता की समाप्ति के पश्चात आज रायपुर नगर पालिक निगम के आयुक्त श्री मयंक चतुर्वेदी के निर्देश पर अपर आयुक्त श्री अभिषेक अग्रवाल एवं उपायुक्त राजस्व डॉक्टर आर. के. डोंगरे सहित सभी जोनों के सहायक राजस्व अधिकारियों की उपस्थिति में रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के आईटी विशेषज्ञ श्री रंजीत रंजन ने रायपुर शहर के 50 से अधिक चॉइस सेंटर के संचालकों को सम्पतिकर संग्रहण की प्रक्रियाओं से इस हेतु तैयार किये गये माडयूल का प्रशिक्षण देकर अवगत करवाया.

उन्हें चॉइस सेंटर में आने वाले सम्पति करदाता नागरिक से सम्पति कर संग्रहण का कार्य करने नगर पालिक निगम रायपुर की ऑनलाइन कर भुगतान प्रणाली से सम्बंधित करदाता नागरिक का आईडी सर्च करने एवं सम्बंधित करदाता नागरिक को लगने वाले सम्पतिकर की राशि की जानकारी सर्च कर उससे करदाता नागरिक को अवगत कराने की प्रक्रियाओं से अवगत करवाया गया. करदाता नागरिक यदि चाहें, तो सम्पतिकर का नगद भुगतान भी चॉइस सेंटर के माध्यम से कर सकेंगे.ऐसे प्रकरण आने पर नगद लेकर चॉइस सेंटर संचालक द्वारा डिजिटल पेमेंट नगर निगम की प्रणाली में कर दिया जायेगा, कर भुगतान होते ही उसकी रसीद सिस्टम से जनरेट हो जायेगी, जिसको प्रिंट कर उसके तुरन्त पश्चात चॉइस सेंटर संचालक द्वारा सम्बंधित करदाता नागरिक को अपनी सील लगाकर एवं साइन करके दे दिया जायेगा. डिजिटल पेमेंट सिस्टम में आने वाले सभी माध्यमों से शहर का कोई भी सम्पति कर दाता नागरिक चॉइस सेंटर के माध्यम से अपना सम्पतिकर का सरलता एवं सहजता से भुगतान कर सकेगा.

रायपुर नगर निगम के राजस्व विभाग की ऑनलाइन सम्पति कर भुगतान प्रणाली के आधार पर कर संग्रहण होने से कार्य पारदर्शिता से होगा एवं इसमें एरर की सम्भावना नहीं रहेगी.यह प्रारम्भ होने से करदाता नागरिकों को अपने घर के समीप सम्पतिकर भुगतान की सुविधा प्राप्त हो सकेगी. आज 50 से अधिक चॉइस सेंटर संचालकों को कर संग्रहण की प्रक्रियाओं से सम्बंधित प्रशिक्षण दिया गया.

अगले दो - तीन दिनों में 30 से अधिक चॉइस सेंटर संचालकों को प्रशिक्षण दिया जायेगा एवं प्रत्येक वार्ड में कम से कम एक शीघ्र चॉइस सेंटर को अधिकृत कर वार्ड में उसके माध्यम से सम्पति करदाता नागरिकों को करों का भुगतान करने की जनसुविधा उपलब्ध करवाने का कार्य जनहित में जनसुविधा की दृष्टि से किए जाने की तैयारी है.