आईटीएम विश्वविद्यालय में उद्यमिता दिवस पर निबंध पोस्टर एवं वादविवाद प्रतियोगिता

ITM University, Naya Raipur, Entrepreneurship Day, Essay Poster, Debate Competition, Vice Chancellor Dr. Vikas Singh, Khabargali

रायपुर (khabargali) आईटीएम विश्वविद्यालय नया रायपुर में उद्यमिता दिवस पर निबंध पोस्टर एवं वादविवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के उद्‌घाटन अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. विकास सिंह ने कहा कि उद्यमिता नवाचार और नेतृत्व क्षमता विकसित करने के मकसद से उद्यमिता दिवस का आयोजन अति प्रासंगिक है।दुनियाभर में इंडस्ट्री 2.0 से लेकर इंडस्ट्री 5.0 के आगमन तक रिज़ॉल्यून का हर दौर अनोखा रहा और नवीन तकनीकी से विश्व को हर बार नई दिशा मिलती रही ।

डॉ. सिंह ने आगे कहा कि वैश्विक बदलाव के दौर में उद्यमशीलता मानव जीवन के लिए अति आवश्यक है और आत्म निर्भर भारत बनाने में उद्यमशीलता अहम भूमिका निभा सकती है। उन्होंने कहा कि इंडस्ट्री 5.0 के दौर में बाहुबल से ज्यादा बुध्दिबल पर आधारित उपयोगिताएं लोकप्रिय होती जा रही हैं। कोविड वैश्विक आपदा में लॉकडाउन के दौरान प्रचलन में आई तकनीकियों ने जहां पूरी कार्य संस्कृति को बदल दिया वहीं तात्कालिक जरुरतों को पूरा करने समाज के हर तबके से लोग उद्यमशील बनकर अपनी जिम्मेदारी निभाते रहे हैं।

पोस्टर निबंध एवं वादविवाद प्रतियोगिता में बी कॉम, बीबीए, बीटेक एवं बीएससी के छात्र छात्राओं ने बड़े उत्साह के साथ भाग लिया. पोस्टर के माध्यम से प्रतिभागियों ने छत्तीसगढ़ में पर्यटन, कन्या उच्च शिक्षा और डिजिटल ट्रेडिंग में नए कारोबार की संभावनाएं तलाशी। वाद विवाद स्पर्धा में उद्यमियों के लिए मौजूदा सपोर्ट सिस्टम को लेकर लंबी बहस हुईं। कार्यक्रम का समन्वय प्रो. मोहित साहू, प्रो. अभिषेक विश्वकर्मा ने किया. डॉ. जय गोडेजा और डॉ. नितिन जायसवाल स्पर्धा के निर्णायकों में शामिल रहे। प्रो. नीलिमा बागडे एवं श्यामली नायडू ने संचालन किया।

Category