बेटी, बहन, मां के खातों में हर साल 15000 रुपए : भूपेश बघेल

Mahtari Vandan, Chhattisgarh Griha Lakshmi Yojana announced, CM Bhupesh Baghel, Rs 15,000 every year in women's accounts, Congress, BJP, Assembly elections, Khabargali

महतारी वंदन के जवाब में की छत्तीसगढ़ गृह लक्ष्मी योजना की घोषणा

भूपेश बोले, न फॉर्म भरना होगा, न लाइन में लगना होगा

‘महतारी वंदन और गृह लक्ष्मी योजना’ पर सियासत तेज, जानें किसमें क्या मिलेगा?

रायपुर (khabargali) छत्तीसगढ़ में चुनावी साल में पार्टियों का फोकस महिला वोटरों पर है। आधी आबादी को साधने में राजनीतिक दल जुटे हैं। सीएम भूपेश बघेल ने महिलाओं को लेकर बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि अगर राज्य में कांग्रेस की सत्ता बरकरार रही तो छत्तीसगढ़ गृह लक्ष्मी योजना की शुरुआत होगी। इस योजना में महिलाओं को हर साल 15 हजार रुपए मिलेंगे। जिसकी राशि सीधे उनके खातों में आएगी।

17 नवंबर को राज्य की बाकी 70 सीटों पर मतदान के पहले मुख्यमंत्री की इस घोषणा को राजनीतिक रूप से भी काफी अहम माना जा रहा है। इससे पहले भारतीय जनता पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में महिलाओं को 12 हजार रुपए देने का वादा कर चुकी है। MP में भी बीजेपी-कांग्रेस ने महिलाओं के लिए कई घोषणाएं की हैं। बीजेपी लाडली बहनों को हर महीने 1250 रुपए दे रही है। वहीं कांग्रेस ने नारी सम्मान में 1500 रुपए महीना देने का ऐलान किया है।

बघेल ने रविवार को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया, ‘छत्तीसगढ़ गृह लक्ष्मी योजना : महिलाओं के खातों में हर साल 15000 रुपए। न फॉर्म भरें, न लाइन में लगें।’ पोस्ट में उन्होंने कहा, ‘मेरी माताओं-बहनों! देवारी (दिवाली) के शुभ अवसर पर छत्तीसगढ़ में माता लक्ष्मी की असीम कृपा रहे। मेरा छत्तीसगढ़ अमीर हो, हम गरीबी के अभिशाप को मिटा सके, इस संकल्प के साथ हमारी सरकार ने पांच साल काम किया है। आज दिवाली के शुभ दिन पर हम अपनी माताओं और बहनों को और समृद्ध तथा सक्षम देखना चाहते हैं।’ उन्होंने कहा, ‘इसलिए आज इस शुभ अवसर पर मैं यह घोषणा करता हूं कि आप कांग्रेस को वोट दीजिए, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनाइए हम ‘छत्तीसगढ़ गृह लक्ष्मी योजना’ की शुरूआत करेंगे, जिसके तहत हम 15 हजार रुपए प्रति वर्ष प्रत्येक महिला को देंगे।’

सीधे खाते में जाएगा पैसा

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ गृह लक्ष्मी योजना का लाभ राज्य की सभी बेटियों, महिलाओं, माताओं को मिलेगा क्योंकि गृह लक्ष्मी की परिभाषा काफी व्यापक है। सरकार आपके खुद सर्वे कराएगी। सब कुछ ऑनलाइन रहेगा और सीधे खाते में पैसा आएगा।’भाजपा की महतारी वंदन योजना से इस योजना की तुलना पर मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी गारंटी की कोई गारंटी नहीं है पर कांग्रेस के वादे के पूरा होने की गारंटी है।

12 हजार देने का वादा किया है भाजपा ने

चुनावी राज्य में मुख्यमंत्री की इस घोषणा को भाजपा के ‘महतारी वंदन योजना’ का जवाब माना जा रहा है। इस योजना के तहत भाजपा ने वादा किया है कि राज्य में पार्टी की सरकार बनी तो प्रत्येक विवाहित महिलाओं के खाते में 12 हजार रुपए प्रति वर्ष जमा किए जाएंगे। भाजपा के सूत्रों ने बताया कि इस घोषणा के बाद पार्टी ने महिलाओं से ‘महतारी वंदन योजना’ का फार्म भी भरवाना शुरू कर दिया है।

2.3 करोड़ वोटर करेंगे फैसला

राज्य के 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए सात नवंबर को पहले चरण के तहत 20 सीटों पर मतदान हो चुके हैं शेष 70 सीटों पर दूसरे चरण के तहत 17 नवंबर को मतदान होगा। बता दें कि दूसरे चरण में कुल 2 करोड़ 3 लाख 93 हजार मतदाता वोट डालेंगे और अपने जनप्रतिनिधिक का फैसला करेंगे कि उनको किस पर विश्‍वास है। इन वोटरों में सबसे अधिक महिला वोटर है, जिसकी संख्‍या करीब 1 करोड़ 2 लाख 56 हजार है। वहीं 1 करोड़ 1 लाख 35 हजार पुरुष मतदाताओं की संख्या है।

Category