छत्तीसगढ़ मौसम अलर्ट: प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से कई इलाके जलमग्न

Heavy rain, Chhattisgarh, Red alert, Torrential rain, Waterlogging, Parry and Sondhur, Khabargali

इन जिलों में भारी बारिश की संभावना, रेड अलर्ट जारी.. मुख्यमंत्री ने की यह अपील

रायपुर (khabargali) छत्तीसगढ़ के कई जिलों में सप्ताह भर से मूसलाधार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने मंगलवार को भी कई हिस्सों में भारी से अतिभारी बारिश की आशंका जताई। विभाग ने बिजली गिरने की भी संभावना जताते हुए सर्तक रहने को कहा है। इसके साथ ही रेलवे को भी चेतावनी दे दी गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, दुर्ग संभाग के सभी जिले, बिलासपुर संभाग के मुंगेली और बस्तर संभाग के कांकेर में अति भारी बारिश की चेतावनी दी। इन इलाकों मे रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। विभाग के मुताबिक, बुधवार को भी कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। 15 सितंबर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मुख्यमंत्री की अपील

प्रदेश में भारी बारिश से करीब सभी जिलों में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है। नदी-नाले ऊफान पर हैं। आवागमन बाधित हो गया है। राजधानी रायपुर में भी जलभराव के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि जहां तेज बारिश होगी, उसे रोका नहीं जा सकता है। इसके लिए सिस्टम काम नहीं करता है। इसलिए लोग अभी यात्रा न करें। जहां है वहां ही रहें। क्योंकि अभी ज्यादा बारिश हो रही है। जिम्मेदार अधिकारी और जनप्रतिनिधि है, वो जलभराव की स्थिति को देख रहे हैं।

प्रदेश का ये है हाल

गरियाबंद जिले के छोटे नदी नालों से लेकर पैरी और सोंढूर जैसी बड़ी नदियां उफान पर हैं। सिकासार बांध पूरी तरह लबालब हो गया है। धमतरी जिले के अर्जुनी थाना में भी बारिश का पानी घुस गया है। सड़कों पर जलभराव के बाद थाने में बारिश का पानी घुस गया है। थाने में घुटनों तक पानी भर गया है, जिसके बाद पुलिस कर्मचारी थाने का सामान सुरक्षित रखने में जुटे हुए हैं। जिले के कई इलाके में पानी भरा हुआ है। गरियाबंद जिले के घटारानी जलप्रपात भी इन दिनों पूरे शबाब पर है। पिछले दो दिनों से अंचल सहित क्षेत्र में दिन रात हो रही लगातार बारिश के चलते मां घटारानी का जलप्रपात लोगों को मंत्र मुग्ध कर आकर्षित कर रहा है।

 सोमवार को राजधानी रायपुर में 68.2 मिमी बारिश हुई है। ये इस सीजन की अब तक की सबसे अतिभारी बारिश मानी जा रही है. प्रदेश भर के कई नदी-नाले उफान पर हैं. जिसके चलते कई जलप्रपात भी आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। प्रदेश के कई मंदिरों के गर्भगृह में भी पानी भर गया है। कई इलाकों में घरों और पुलिस थानों में भी जलभराव की स्थिति देखी जा रही है। 

वहीं, गरियाबंद जिले के घटारानी जलप्रपात भी इन दिनों पूरे शबाब पर है। पिछले दो दिनों से अंचल सहित क्षेत्र में दिन रात हो रही लगातार बारिश के चलते माँ घटारानी का जलप्रपात लोगों को मंत्र मुग्ध कर आकर्षित कर रहा है। यहां पहाड़ों से होकर गिरने वाली तेज धार की शक्ल झरने में तब्दील हो गया है। जो अब लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है। यही वजह है कि अंचल सहित प्रदेश भर के दूर-दराज से लोग धार्मिक स्थल माँ घटारानी के दर्शन के साथ प्राकृतिक सौंदर्य का लुत्फ उठाने यहां पहुँच रहे हैं।

दुर्ग जिले समेत अन्य जिलों में पिछले एक- दो दिनों से हो रही बारिश से शिवनाथ नदी अपने पूरे उफान पर आ गया है। जिससे शिवनाथ नदी के पानी ने महमरा एनीकेट को अपने आगोश में ले लिया है। महमरा एनीकेट से करीब 1 से 2 फीट ऊपर पानी चल रहा है। शिवनाथ नदी का यह उफान मारता पानी कई लोगों के लिए दर्शनीय बना हुआ है, जबकि यही पानी शिवनाथ के तटीय इलाके के लोगों के लिए मुसीबत का सबब भी बन सकता है। लिहाजा जिला प्रशासन द्वारा तटीय इलाके के लोगों को सर्तक रहने की हिदायत दी गई है। बारिश से तांदुला जलाशय, खरखरा जलाशय, खपरी जलाशय और मरोदा जलाशय के जलभराव में सुधार आया है। मौसम विभाग ने आगे भी अच्छी बारिश होने की उम्मीद जताई है। जिससे जलाशयों में जलभराव की स्थिति बेहत्तर होने की संभवानाएं जताई जा रही है। यह स्थिति प्रशासन को राहत देने वाली है।

Category