छत्तीसगढ़ में 27 ठिकानों पर आयकर विभाग की दबिश

Congress leader Suryakant Tiwari, income tax raid, coal, land, transport business, Chhattisgarh, Khabargali

रायपुर (khabargali) छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर सहित राज्य के आधा दर्जन शहरों में करीब 27 स्थानों पर गुरुवार को आयकर विभाग (आइटी) की टीम ने दबिश दी है। केंद्रीय सुरक्षा बल के जवानों के साथ मध्य प्रदेश से तड़के पहुंची आइटी की टीमें यहां पांच से अधिक कारोबारियों और अन्य के यहां छापे की कार्रवाई कर रही है। आयकर अधिकारी इसे छापा बता रहे हैं। इसमें कुछ राजनीति दलों से जुड़े लोग भी शामिल हैं। इस कार्यवाही को बेहद गोपनीय रखा गया है। सूत्रों के अनुसार, दिनभर की जांच में करीब पांच करोड़ नकद और बड़े पैमाने पर दस्तावेज जब्त किए गए हैं। कईयों के ठिकाने पर पहुंची टीम छापे को एडिशनल डायरेक्टर स्तर के अधिकारी लीड कर रहे हैं।

बताया गया कि जांच को कोलकाता से कंट्रोल व मानिटर किया जा रहा था। आयकर विभाग के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार राज्य में करीब दो वर्ष पहले हुए आइटी के सर्वे के दौरान मिले दस्तावेजों के आधार पर इस कार्यवाही की तैयारी चार महीने से चल रही थी। मध्य प्रदेश के भोपाल, जबलपुर और इंदौर से आइटी की 100 सदस्यीय टीम गुरुवार तड़के साढ़े तीन से पांच बजे के बीच रायपुर, महासमुंद, कोरबा, रायगढ़, भिलाई और धमतरी में तय ठिकानों पर पहुंची। टीम के साथ करीब सौ सीआरपीएफ के जवान भी थे। इसकी जानकारी रायपुर स्थित आयकर कार्यालय के अफसरों को भी नहीं दी गई थी। सुबह दस बजे के बाद स्थानीय कार्यालय को जानकारी देते हुए उन्हें भोजन और वाहन आदि की व्यवस्था करने के लिए कहा गया।

 एक साथ आधा दर्जन शहरों में जांच के लिए आइटी ने सिविल लाइन स्थित आयकर भवन में अलग से कंट्रोल रूम बनाया है। वहां करीब आधा दर्जन वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विभिन्न तरह के विशेषज्ञ मौजूद हैं। कार्यवाही कम से कम तीन दिन चलने की संभावना जताई जा रही है। प्रदेश में इससे पहले भी कई बार आयकर विभाग छापेमारी कर चुका है।

कांग्रेस नेता सूर्यकांत तिवारी भी जद में

कांग्रेस नेता सूर्यकांत तिवारी-सूर्या- के रायपुर व महासमुंद निवास में आयकर विभाग की टीम ने भी दबिश दी है। बताया जा रहा है कि उनसे जुड़े पांच अन्य संबंधितों के ठिकाने पर विभाग की टीम पहुंची है। अनुपमनगर रायपुर व महासमुंद के वार्ड नंबर एक पर उनके निवास में टीम काफी गोपनीय तरीके से पहुंची,यहां तक कि स्थानीय पुलिस को भी भनक नहीं लग पायी। कोयले,जमीन व ट्रांसपोर्ट के कारोबार से जुड़े तिवारी के घर का आसपास का हिस्सा ब्लाक कर दिया गया है किसी को आने जाने नहीं दिया जा रहा है। उनके करीबी महासमुंद के अजय नायडू व रायगढ़ के रिंटू सिंह के घर पर भी टीम मौजूद है।

इधर जानकारी के मुताबिक आय से अधिक संपत्ति के मामले में आयकर विभाग की टीम गुरुवार की सुबह 5.30 बजे के करीब रायगढ़ के जय अंबे ट्रांसपोर्ट संचालक के निवास स्थल ढिमरापुर क्षेत्र के आशीर्वाद पुरम कालोनी स्थित घर मे दबिश देकर छापामारी की कार्रवाई की। व्यवसायी के आशीर्वाद पुरम कालोनी स्थित निवास मेें आयकर की टीम में दर्जन भर से अधिक अधिकारी कर्मचारियों के मौजूद होने की जानकारी सामने आई है। उक्त कंपनी के संचालक रिंटू सिंह के लेन देन व अघोषित आय को लेकर आयकर विभाग की टीम लंबे समय से नजर रखी हुई थी। आयकर विभाग की टीम कंपनी संचालक रिंटू सिंह के घर मे मौजूद दस्तावेज व अन्य को खंगालने में जुट गई हैं।

Category