जल जीवन मिशन पर जन जागरूकता के लिए की जाएगी वॉल राईटिंग

Public Health Engineering Minister Guru Rudrakumar, Public Awareness, Wall Writing, Mungeli Collector Mr. P.S.  Elma, news, khabargali

गांवों में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने हेतु 15 करोड़ 72 लाख रूपये से अधिक की प्रशासकीय स्वीकृति का अनुमोदन

रायपुर (khabargali) लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरू रूद्रकुमार के निर्देशन में राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में जल जीवन मिशन के कार्यों का बेहतर क्रियान्वयन किया जा रहा है। मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने जल जीवन मिशन के कार्यों को समय-सीमा में पूर्ण करने के लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए हैं। इसी कड़ी में मुंगेली कलेक्टर श्री पी.एस. एल्मा ने आज जल जीवन मिशन के अंतर्गत जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक ली। बैठक में उन्होंने जल मिशन के अंतर्गत जारी निविदा की अद्यतन स्थिति, आंगनबाडी केंद्रों और स्कूलों में रंिनंग वाटर की व्यवस्था, प्रचार-प्रसार संबंधी कार्यों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने जिले के विभिन्न गांवों में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने हेतु 15 करोड़ 72 लाख रूपये से अधिक राशि की प्रशासकीय स्वीकृति का अनुमोदन किया। इस अवसर पर जल जीवन मिशन के कार्यों में जन जागरूकता लाने के लिए जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायत और उनके आश्रित ग्रामों के सार्वजनिक स्थानों पर वॉल राईटिंग (दीवाल लेखन) कराने का निर्णय लिया गया।

इसी तरह स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने हेतु विभिन्न कार्यों के लिए जिले के विकासखण्ड मुंगेली के ग्राम पंचायत फूलवारी में 69.50 लाख, ग्राम पंचायत ठकुरीकापा में एक करोड़ 15 लाख 75 हजार, ग्राम पंचायत धरमपुरा में एक करोड़ 62 लाख 18 हजार, ग्राम पंचायत धनगांव गो. में एक करोड 28 लाख 11 हजार, ग्राम पंचायत संगवाकापा में एक करोड़ 34 लाख 86 हजार और ग्राम पंचायत छटन में एक करोड़ 12 लाख 31 हजार रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति का अनुमोदन किया। इसी तरह विकासखण्ड लोरमी के ग्राम पंचायत डिडौरी में 2 करोड़ 4 लाख 58 हजार, ग्राम पंचायत बोडतराकला में 2 करोड़ 10 लाख 31 हजार, ग्राम पंचायत साल्हेघेरी में 2 करोड़ 6 लाख 16 हजार और ग्राम पंचायत गोड खाम्ही में 2 करोड़ 28 लाख 66 हजार रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति का अनुमोदन किया गया।

बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता तथा जिला जल एवं स्वच्छता जीवन मिशन के सदस्य सचिव ने जल जीवन मिशन के कार्यों के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जल संसाधन विभाग के कार्यपालन अभियंता, जिला शिक्षा अधिकारी सहित समिति के अन्य सदस्यगण उपस्थित थे।

Category