'जोहार हबीब' का आयोजन चार सितंबर को

Johar Habib, Bharatiya Jana Natya Sangh, IPTA, Raipur, theater artist, writer, Gandhian thinker, Sahitya Akademi Award, Prasanna, Poonam Tiwari, Anoop Ranjan Pandey, Vikram Yadav, Arun Kathote, Chhattisgarh, Khabargali

रायपुर (khabargali) भारतीय रंगमंच में लोक को आधुनिकता से जोड़कर सर्वथा नई रंगशैली के जनक हबीब तनवीर के जन्मशताब्दी वर्ष प्रारम्भ होने के अवसर पर भारतीय जन नाट्य संघ (इप्टा) रायपुर द्वारा आगामी चार सितंबर (रविवार) को 'जोहार हबीब' का आयोजन किया जाएगा।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ की रंग परंपरा को वैश्विक स्तर पर स्थापित करने वाले रंग साधक हबीब साहब का जन्म रायपुर में एक सितंबर 1923 को हुआ था। 'जोहार हबीब' के तहत देश के प्रख्यात रंगकर्मी, लेखक तथा गांधीवादी विचारक व साहित्य अकादमी अवार्ड से सम्मानित प्रसन्ना बतौर मुख्य वक्ता उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रसिद्ध रंगकर्मी, लेखक, सामाजिक कार्यकर्ता तथा इप्टा के राष्ट्रीय महासचिव राकेश करेंगे।

इप्टा रायपुर के महासचिव अरुण काठोटे ने बताया कि स्थानीय प्रेस क्लब में 4 सितंबर की सुबह 11 बजे आयोजित इस कार्यक्रम में हबीब साहब के 'नया थिएटर' से संबद्ध कलाकार पूनम तिवारी, अनूप रंजन पांडेय तथा विक्रम यादव को सम्मानित भी किया जाएगा। इप्टा की तमाम इकाइयां आगामी एक सितंबर से एक वर्ष (2023) तक हबीब साहब की स्मृति में विविध आयोजन कर उनके जन्मशताब्दी वर्ष को उत्साह के साथ मनाएगी।