कोरबा में 1.77 लाख से ज्यादा बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो खुराक

National Pulse Polio Campaign 19 to 21 jan khabargali

राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान 19 से 21 तक..ब्लॉक स्तर तक हुई पल्स पोलियो अभियान की तैयारी

कोरबा (khabargali) राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान 19 से 21 जनवरी तक प्रदेशभर में चलाया जाएगा। अभियान के तहत 0 से 5 वर्ष के बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक दी जाएगी। इसी क्रम में कोरबा में 1.77 लाख से ज्यादा बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। इसकी तैयारी ब्लॉक स्तर तक कर ली गई है। 
जिला टीकाकरण अधिकारी कोरबा डॉ. पुष्पेश कुमार ने बताया अभियान के प्रथम दिन यानि 19 जनवरी को पोलियो बूथ पर पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। वहीं दूसरे और तीसरे दिन यानि 20 और 21 जनवरी को स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के माध्यम से  घर-घर जाकर बच्चों को दवा पिलाई जाएगी। डॉ. पुष्पेश के अनुसार 1.77 लाख से ज्यादा बच्चों को पल्स पोलियो अभियान के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों, प्राथमिक शाला, उपस्वस्थ्य केंद्रों से लेकर प्राथमिक, सामुदायिक, जिला अस्पतालों, मातृ शिशु अस्पतालों के अलावा छूटे हुए बच्चों को घर-घर जाकर पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी।  
हुई तैयारी, बूथों की मॉनिटरिंग भी- शहरी क्षेत्रों में पोलियो बूथ की मॉनिटरिंग के लिए चिकित्सा अधिकारियों की नियुक्ति के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों के लिए अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों  ट्रांजिट दलों को तैनात किया जाएगा। बूथों पर लापरवाही न हो इसके लिए मॉनिटरिंग अधिकारी लगातार बूथों का मुआयना करेंगे । इसके साथ ही सभी बच्चों को पोलियो की खुराक दिलाई जा सके इसके लिए जिले के सार्वजनिक भवनों, बस स्टैण्ड में भी टीकाकरण केन्द्र बनाए गए हैं। इन केन्द्रों में बच्चों को पोलिया वैक्सीन की दो-दो बूंद पिलाने के लिए शासकीय कर्मचारियों और मितानिनों की सहायता से दिया जाएगा।