पेरिस ओलंपिक : नीरज चोपड़ा के बाद मनु और किशोर भी फाइनल में पहुंचे, भारत जीत सकता है तीनों पदक

paris olympics, world athletics championship, neeraj chopra, javelin throw, dp manu, kishore jeena, india, medal, khabargali

बुडापेस्ट (khabargali) भारत के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली है। उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में 88.77 मीटर दूर भाला फेंका और फाइनल में जगह बना ली। नीरज के साथ डीपी मनु और किशोर जेना भी फाइनल में पहुंच गए हैं। नीरज चोपड़ा ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 85 मीटर से ज्यादा दूर भाला फेंकने के साथ ही पेरिस ओलंपिक के लिए भी क्वालिफाई कर लिया है। पेरिस ओलंपिक में जगह बनाने के लिए कम से कम 85.50 मीटर की दूरी हासिल करना जरूरी है और नीरज ने अपने पहले ही प्रयास में 88.77 मीटर की दूरी हासिल की।

नीरज के अलावा डीपी मनु और किशोर जीना ने भी विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली है। तीन प्रयास में मनु का सबसे बेहतर स्कोर 81.31 मीटर रहा, जो उन्होंने दूसरे प्रयास में हासिल किया। पहले प्रयास में उन्होंने 78.10 और तीसरे प्रयास में 72.40 की दूरी हासिल की। पहले छठे स्थान पर रहे। वहीं, किशोर जीना ने 8.55 मीटर दूर भाला फेंका और नौवें स्थान पर रहकर फाइनल के लिए क्वालिफाई किया। अब भारत के पास तीनों पदक जीतने का मौका है। अगर ये तीनों खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो पहली बार भारत जैवलिन थ्रो में विश्व चैंपियनशिप में तीनों पदक जीत सकता है।

नीरज का सीजन में सबसे बेहतरीन स्कोर

इस सीजन में यह नीरज चोपड़ा का सबसे बेहतर स्कोर है। चोट से वापसी करने के बाद लुसाने डायमंड लीग में वह लय में नहीं दिख रहे थे, लेकिन इस प्रतियोगिता में वह अपने पहले ही थ्रो में शानदार दूरी हासिल करने में सफल रहे। एक ही थ्रो के दम पर उन्होंने चैंपियनशिप के फाइनल और ओलंपिक में जगह बना ली है। विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के क्वालिफाइंग राउंड में कुल 27 एथलीट शामिल हुए। इनमें से 12 एथलीट ने फाइनल में जगह बनाई। नीरज चोपड़ा फाइनल में अपनी जगह पक्की करने वाले पहले एथलीट रहे।

Category