राष्ट्रीय सेवा योजना के बच्चे कोरोनाकाल में हर मदद को हैं तत्पर

Webinar khabargali

रायपुर(khabargali)। राष्ट्रीय सेवा योजना दुर्गा महाविद्यालय एवं महात्मा गांधी राष्ट्रीय शिक्षा परिषद उच्च शिक्षा विभाग शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्त तत्वाधान में विगत दिनों वेबीनार का आयोजन किया गया करोना मरीजों तथा उनके परिवारों के लिए मनोवैज्ञानिक परामर्श में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवकों की भूमिका इस वेबीनार में प्राचार्य डॉ मधु कामरा द्वारा बच्चों को प्रोत्साहित किया गया कि महामारी के इस दौर में आप लोग अपने अपने स्तर पर समाज की मदद कर रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे आप लोगों द्वारा जो जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है आपका जो यह कार्य है वह प्रशंसनीय एवं अनुकरणीय है।

राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी सुनीता चंसोरिया ने बताया कि किस तरह से हम बच्चों को उन परिवारों की मदद करनी चाहिए हमें अच्छे से उन व्यक्तियों की बातों को समझना है उनके विचारों को जानना है और फिर उनकी मदद करनी है क्योंकि कोविड- पेशेंट और उसके परिवार को कई तरह की मदद की जरूरत होती है किसी को भोजन राशन मेडिसिन या एंबुलेंस आदि की इस दिशा में दुर्गा महाविद्यालय के विद्यार्थी गांव में वैक्सीन लगाने के लिए जागरूकता अभियान कर रहे हैं और आर्थिक रूप से भी मदद कर रहे हैं, वैक्सीन सेंटर परअपनी सेवा दे रहे हैं।

वहीं कई छात्र जिला प्रशासन यूनिसेफ समर्थ चैरिटेबल ट्रस्ट के साथ मिलकर रोको टोको अभियान में भी अपनी सेवाएं दे रहे हैं कुछ बच्चे स्मार्ट सिटी के साथ मिलकर खाना वितरण कर रहे हैं तो कुछ विद्यार्थी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर वैक्सीन के लिए जागरूकता फैला रहे हैं ,वेबीनार में बच्चों ने अपने अनुभव साझा किए साथ ही डॉक्टर शकुंतला दुलहानी मनोविज्ञान की प्राध्यापिका ने भी बच्चों को अपना मार्गदर्शन दिया इस वेबीनार में करीब 50 बच्चों ने अपने अनुभव साझा किए। कार्यक्रम अधिकारी द्वारा एमजी.एन.आर.ई.सी. शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार का भी आभार व्यक्त किया कि उनके द्वारा फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम की पांच दिवसीय कार्यशाला के तहत् इस वेबीनार का आयोजन किया गया।