आईआईटी, एनआईटी में दाखिले के लिए टॉप 20 पर्सेंटाइल छात्रों को नहीं होगी 75 प्रतिशत अंकों की जरूरत

IIT, NIT, Top 20 Percentile, Ministry of Education, JEE Advanced, Registration for Exam, Online Mode, Website, Application, News, khabargali

नई दिल्ली ( khabargali ) आईआईटी-एनआईटी में दाखिलों के लिए शिक्षा मंत्रालय ने बड़ी रियायत देने का फैसला कर लिया है। शिक्षा मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, प्रत्येक शिक्षा बोर्ड के शीर्ष 20 पर्सेंटाइल वाले छात्र अब आईआईटी और एनआईटी में प्रवेश पाने के पात्र होंगे और जेईई एडवांस के लिए उपस्थित होंगे, भले ही उन्होंने 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत अंक हासिल किए हों अथवा नहीं। यह निर्णय जेईई एडवांस्ड के लिए पात्रता मानदंड में ढील देने की निरंतर मांगों की पृष्ठभूमि में आया है। इसके लिए संबंधित शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित 12वीं कक्षा की परीक्षा में कुल मिलाकर कम से कम 75 प्रतिशत अंकों की आवश्यकता होती है।

मंत्रालय का यह है फैसला

 एक सूत्र ने बताया, ‘‘20 पर्सेंटाइल मानदंड से उन उम्मीदवारों को मदद मिलेगी, जिन्होंने 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में कुल 75 प्रतिशत से कम अंक हासिल किए होंगे। विभिन्न राज्यों के बोर्ड में टॉप 20 पर्सेंटाइल उम्मीदवारों में से कई 75 प्रतिशत अंक या 350 से कम अंक लाते हैं. मंत्रालय ने फैसला किया है कि अगर कोई छात्र शीर्ष 20 पर्सेंटाइल में शामिल है, तो वह जेईई एडवांस्ड के पात्र है.’’जेईई-मेन के प्रथम संस्करण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 12 जनवरी को समाप्त होगा। परीक्षा 24 से 31 जनवरी के बीच आयोजित की जाएगी।

जनवरी में होगी जेईई मेन्स की परीक्षा

जेईई मेन्स की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया कल यानी 12 जनवरी को समाप्त होने वाली है। पहले सत्र की परीक्षाएं जनवरी और दूसरे सत्र की परीक्षाएं अप्रैल में आयोजित की जाएंगी।नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के मुताबिक, जनवरी के दूसरे सप्ताह में छात्रों को परीक्षा के केंद्र संबंधित शहरों की जानकारी दे दी जाएगी और जनवरी के तीसरे सप्ताह में छात्र अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

ऐसे कर पाएंगे आवेदन

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के मुताबिक, अभ्यर्थी जेईई (मेंस) 2023 के लिए केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से वेबसाइट के जरिए आवेदन कर सकते हैं। किसी अन्य मोड में आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा।