बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश का कहर तो दिल्ली में चल रही लू

New Delhi khabargali

नई दिल्ली(khabargali)। देश-दुनिया के मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है. इसका अंदाजा इसी बात से लग जाता है कि एक तरफ बारिश के मौसम में दिल्ली में लू चल रही है, वहीं दूसरी ओर बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश कहर बरपा रही है. इन दोनों के बीच छत्तीसगढ़ बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश कहर बरपा रही है.और मध्यप्रदेश से मानसून गायब हो चुकी है, जिसके कम से कम इस पखवाड़े में लौटकर आने की उम्मीद नहीं है.

दिल्ली में गर्मी ने 90 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दिल्ली के अलावा पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर राजस्थान और पश्चिम उत्तर प्रदेश में अगले दो दिनों में लू की परिस्थितियां बनी रहने की संभावना है. यहां तक जम्मू-कश्मीर में छिटपुट स्थानों पर लू और भीषण लू की परिस्थितियां दर्ज की गईं. पूरे मैदानी हिस्सों में तापमान पिछले कुछ दिनों में 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है. लोगों को आने वाले दिनों में गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है.

एक तरफ देश के उत्तरी-पश्चिमी हिस्से में गर्मी का कहर है, तो दूसरी ओर पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में लगातार बारिश हो रही है. उत्तरी बिहार के पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, सीतामढ़ी, मधुबनी सहित अन्य जिलों में के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करने के साथ 48 घंटों के दौरान वज्रपात की चेतावनी दी गई है. अन्य सभी जिलों के लिए गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है.