ब्रेकिंग: कुंभ में शामिल हुए संत महामंडलेश्वर कपिल की कोरोना से मौत

Kumbh Mela, Saint Mahamandaleshwar Kapil, Death from Corona, Corona Positive, Dehradun, Nirvani Arena, Haridwar, Khabargali

कुंभ मेले में कोरोना विस्फोट

देहरादून (khabargali) अभी- अभी बड़ी खबर देहरादून आई है , कुंभ में शामिल हुए संत महामंडलेश्वर कपिल की कोरोना से मौत हो गई। कोरोना पॉजिटिव होने के बाद उनका इलाज देहरादून में चल रहा था। लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका और उनकी मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक महामंडलेश्वर कपिल निर्वाणी अखाड़ा के थे। ये संत चित्रकूट से हरिद्वार कुंभ में शामिल हुए थे। कैलाश अस्पताल के डायरेक्टर पवन शर्मा ने इसकी पुष्टि की है।

5 दिन में 1701 लोग कोरोना पॉजिटिव

हरिद्वारा कुंभ मेला एरिया में 10 अप्रैल से 14 अप्रैल के बीच यानी 5 दिन में 1701 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। यहां आने वालों की लगातार जांच की जा रही है और आगे ये आंकड़े और तेजी से बढ़ने की आशंका है। बता दें कि कुंभ मेला दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक आयोजनों में एक है। जहां हजारों की संख्या में रोज लोग आते हैं। फिलहाल यहां तेजी से बढ़ रहे संक्रमण ने प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है।

मामले तेजी से बढ़ने का डर

हरिद्वारा के चीफ मेडिकल आफिसर शुभु कुमार झा का कहना है कि यहां आने वाले अलग अलग अखाड़ा के साधुओं और भक्तों का RT-PCR और रैपिड एंटीजेन टेस्ट कराया जा रहा है। पिछले 5 दिन के ये आंकड़े सामने आए हैं। अभी बहुत से RT-PCR टेथ्स्ट की रिपोर्ट आनी है। ऐसे में यह आंकड़ा आज बढ़कर 2000 तक जा सता है। बता दें कि कुंभ मेले का आयोजन 670 हेक्टेयर एरिया में किया जा रहा है। जो हरिद्वारा, टिहरी और देहरादून जिले को कवर कर रहा है।

खुलकर नियमों का उल्लंघन

12 अप्रैल को सोमवती अमावस्या और 14 अप्रैल को मेष संक्रांति के अवसर पर आयोजित अंतिम दो शाही स्नान (शाही स्नान) में भाग लेने वालों की संख्या 48.51 लाख के करीब थी। इनमें से ज्यादातर को मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे कोविड 19 मानदंडों का खुलेआम उल्लंघन करते देखा गया है। बहुत प्रयासों के बावजूद, पुलिस समय की कमी के कारण इन 2 शाही स्नान के दौरान एसओपी को लागू नहीं कर पाई। कहा जा रहा है कि आने वाले दिनों में अखाड़ों को आवंटित क्षेत्रों सहित कुंभ क्षेत्र में जांच के साथ टीकाकरण भी होने की संभावना है।