प्रसिद्ध धारावाहिक रामायण में सुग्रीव का किरदार निभाने वाले एक्टर का निधन, अरुण गोविल और सुनील लहरी ने जताया शोक

Sugreev, shyam sunder kalani, khabargali
Image removed.

नई दिल्ली (khabargali) रामानंद सागर के निर्देशन में बनी प्रसिद्ध धारावाहिक रामायण में सुग्रीव का किरदार निभाने वाले कलाकार श्याम सुंदर कलानी का निधन हो गया है। धारावाहिक में राम बने अरुण गोविल ने उन्हें याद करते हुए श्रद्धांजलि दी है। अरुण गोविल ने ट्विटर पर शोक संदेश में लिखा- मिस्टर श्याम सुंदर के निधन की ख़बर सुनकर दुखी हूं। उन्होंने रामानंद सागर की रामायण में सुग्रीव का किरदार निभाया था। बहुत अच्छी शख़्सियत और सज्जन व्यक्ति। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे। रामायण का इस वक़्त डीडी नेशनल पर प्रसारण किया जा रहा है, जिसके चलते सभी किरदार और कलाकार एक बार फिर चर्चा में है।

श्याम सुंदर कलानी के रामायण में अभिनय का सफर

श्याम सुंदर कलानी के एक्टिंग करियर की शुरुआत रामायण से ही हुई थी। हालांकि इसके बाद उन्हें अदाकारी की दुनिया में ज़्यादा काम नहीं मिला। रामायण में सुग्रीव की भूमिका भगवान राम के वनवास के दौरान सामने आती है। वानर राज सुग्रीव रावण से युद्ध में राम की मदद करते हैं। सुग्रीव और राम की मुलाक़ात हनुमान ने करवाई थी। राम ने सुग्रीव को अपने मित्र का दर्ज़ा दिया था। रामानंद सागर की रामायण में ऐसे कई किरदार हैं, जिन्होंने छोटी-छोटी भूमिकाएं निभाईं और अपने किरदारों के लिए मशहूर हुए।

1980 के आख़िरी साल में प्रसारित हुई रामायण ने टीवी की दुनिया में लोकप्रियता का एक नया आयाम दिया। इस पौराणिक धारावाहिक की लोकप्रियता का नजीता है कि कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के दौरान इसे दूरदर्शन पर फिर प्रसारित करने का फ़ैसला किया गया। रामायण में राम का किरदार अरुण गोविल, लक्ष्मण का किरदार सुनील लहरी, सीता का दीपिका चिखालिया, हनुमान का दारा सिंह और रावण का किरदार अरविंद त्रिवेदी ने निभाया था। पुन: प्रसारण में भी रामायण ने लोकप्रियता का कीर्तिमान बनाया और 2015 से अब तक प्रसारित हुए किसी भी शो से अधिक टीआरपी बटोरी।