बेलमेटल शिल्पकारों के हुनर को मिला नया आयाम: मंत्री गुरू रूद्रकुमार

Village Industries Minister Guru Rudrakumar, Chhattisgarh Handicraft Development Board Training, Belmetal Craftsman, Khabargali

छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प विकास बोर्ड शिल्पियों को दे रहा है स्व-रोजगार का प्रशिक्षण

रायपुर (khabargali) ग्रामोद्योग मंत्री गुरु रूद्रकुमार की पहल पर छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प विकास बोर्ड प्रशिक्षण के माध्यम से बेलमेटल शिल्पकारों के हुनर को नया आयाम दिया जा रहा है। मंत्री गुरू रूद्रकुमार के मार्गदर्शन पर ग्रामोद्योग विभाग ने शिल्पकारों द्वारा तैयार किए जा रहे कलाकृतियों को बेहतर बाजार उपलब्ध कराने के लिए ऑनलाईन प्लेटफाम भी उपलब्ध कराया है। जिससे छत्तीसगढ़ की कलाकृतियों को देश ही नहीं विदेशों में भी सराहा जा रहा है और शिल्पकारों के हुनर को निखारने के लिए छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प विकास बोर्ड द्वारा बेलमेटल शिल्प से जुड़े नए युवा शिल्पियों को उन्नत प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प विकास बोर्ड, रायपुर के महाप्रबंधक श्री एस एल धुर्वे ने बताया कि रायगढ़ जिले के पुसौर विकासखण्ड के ग्राम सिंगपुरी में बेलमेटल शिल्प से जुड़े शिल्पियों को 2 अगस्त से 31 अक्टूबर तक तीन माह का उन्नत प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस प्रशिक्षण केंद्र में बेलमेटल शिल्प से जुड़े 20 नए युवा शिल्पियों के हुनर को तराशा जा रहा है। हस्तशिल्प विकास बोर्ड द्वारा इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए कुशल प्रशिक्षक नियुक्त किए गए हैं। प्रशिक्षण के दौरान प्रत्येक शिल्पी को 1500 रुपए की छात्रवृत्ति, कच्चा माल सहित निःशुल्क औजार एवं उपकरण उपलब्ध कराए गए हैं तथा प्रशिक्षण उपरांत बेलमेटल शिल्प के इन शिल्पियों को स्व-रोजगार से जोड़ा जाएगा।

Category