टोक्यो ब्रेकिंग: रवि दहिया को सिल्वर, दीपक पूनिया ब्रॉन्ज मेडल से चूके

Tokyo Breaking, Ravi Dahiya, Silver, Deepak Poonia, Bronze medal, Wrestling, Wrestling, India, Khabargali
Tokyo Breaking, Ravi Dahiya, Silver, Deepak Poonia, Bronze medal, Wrestling, Wrestling, India, Khabargali

टोक्यो (khabargali) ओलंपिक 2020 में आज भारत के लिए गुरुवार का दिन गौरव भरा रहा. पुरुष हॉकी टीम ने इतिहास रचते हुए 41 साल बाद कांस्य पदक अपने नाम किया. जबकि रेसलिंग में रवि दहिया ने रजत पदक जीता. हालांकि दहिया का गोल्ड जीतने का सपना टूट गया. भारतीय पहलवान दीपक पूनिया 86 किग्रा वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीतने से चूके. पुरुषों के 57 किग्रा भार वर्ग के फाइनल में रवि दहिया को रूसी ओलंपिक समिति (ROC) के पहलवान जावुर युवुगेव ने 7-4 से हराया. युवुगेव ने अपने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया. युवुगेव ने शुरुआती अंक बनाया, लेकिन रवि ने जल्द ही स्कोर 2-2 कर दिया. रूसी खिलाड़ी ने फिर से बढ़त हासिल कर दी. रवि पहले राउंड के बाद 2-4 से पीछे थे. दूसरे राउंड में भी युवुगेव ने एक अंक बनाकर अपनी बढ़त मजबूत की. रवि दूसरे राउंड में भी दो अंक ही जुटा सके.

पूनिया चुके

टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में भारतीय पहलवान दीपक पूनिया (Deepak Punia) ब्रॉन्ज मेडल जीतने से चूक गए. ब्रॉन्ज मेडल मैच में दीपक को सैन मरीनो के माइल्स अमीन ने मात दी. दीपक पूनिया एक समय 2-1 से आगे चल रहे थे लेकिन अंतिम कुछ सेकेंड में अमीन ने गजब का दांव लगाकर 3 अंक हासिल कर ब्रॉन्ज मेडल पर भी कब्जा कर लिया. बता दें दीपक पूनिया सेमीफाइनल में अमेरिका के 2018 विश्व चैम्पियन डेविड मौरिस टेलर से एकतरफा मुकाबले में हार गए थे और उन्हें ब्रॉन्ज मेडल मैच खेलने का मौका मिला था.

बिंद्रा की बराबरी नहीं कर पाये दहिया

निशानेबाज अभिनव बिंद्रा भारत की तरफ से ओलंपिक में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं. रवि से भी उम्मीद की जा रही थी कि वो भी भारत को गोल्ड दिलायेंगे. बिंद्रा ने बीजिंग ओलंपिक 2008 में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में सोने का तमगा हासिल किया था.

कुश्ती में पहला पदक खशाबा ने दिलाया था

मालूम हो भारत को कुश्ती में पदक दिलाने वाले पहले पहलवान खशाबा जाधव थे. उन्होंने हेलसिंकी ओलंपिक 1952 में कांस्य पदक जीता था. उसके बाद सुशील कुमार ने बीजिंग में कांस्य और लंदन में रजत पदक हासिल किया. सुशील ओलंपिक में दो व्यक्तिगत स्पर्धा के पदक जीतने वाले अकेले भारतीय थे और अब बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधू ने यहां कांस्य जीतकर इसकी बराबरी की. लंदन ओलंपिक में योगेश्वर दत्त ने भी कांस्य पदक जीता था. वहीं साक्षी मलिक ने रियो ओलंपिक 2016 में कांसे का तमगा हासिल किया था.