जुलाई-अगस्त तक भारत में प्रतिदिन एक करोड़ लोगों को टीके लगाने का लक्ष्य

Vaccination khabargali

नई दिल्ली (khabargali)। केंद्र सरकार ने उम्मीद जताई है भारत में जुलाई के मध्य या अगस्त तक देश में वैक्सीन की सप्लाई बढ़ेगी जिसके बाद प्रतिदिन एक करोड़ लोगों का टीकाकरण हो सकेगा.

कोविड-19 वैक्सीनेशन पर बनी टास्क फ़ोर्स के अध्यक्ष डॉक्टर एनके अरोड़ा ने कहा है कि अगस्त तक 'मेड इन इंडिया' यानी देश में बनी लगभग 25 करोड़ वैक्सीन उपलब्ध हो सकेगी.

डॉक्टर अरोड़ा ने कहा, "सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया ने एक चिट्ठी में बताया है कि वो जून के अंत तक 10-12 करोड़ वैक्सीन बना लेंगे, जो कि उनकी क्षमता से 50 फ़ीसदी ज़्यादा होगा." वैसे ही कोवैक्सीन के उत्पादन की भी क्षमता बढ़ेगी और जुलाई के अंत तक वो प्रतिमाह 10-12 करोड़ टीके तैयार कर सकेंगे.

उन्होंने कहा कि इसके अलावा दूसरे टीका निर्माताओं या विदेशों से स्पुतनिक वी, फ़ाइज़र और मॉडर्ना के टीके भी उपलब्ध हो सकते हैं. डॉक्टर अरोड़ा ने बताया, "अगस्त तक हमारे पास हर महीने 20-25 करोड़ डोज़ होगी. हमारा लक्ष्य होगा कि हर महीने एक करोड़ लोगों को टीके लगाए जा सकें."

उन्होंने ये भी बताया कि अगले कुछ हफ़्तों में इस बात की भी जाँच की जाएगी कि क्या लोगों को अलग-अलग टीकों की ख़ुराक दी जा सकती है.