कोरोना वायरस ने किया होली के बाजार का रंग फीका

Holi impacts on Corona virus

रायपुर (khabargali) होली सामने है पर इस बार कोरोना वायरस के खौफ़ के असर ने पूरी दुनिया को प्रभावित कर रखा है ऐसे में होली के बाजार पर भी चीनी वायरस ने खासा असर डाला हुआ है. इस बार चीन निर्मित पिचकारी और अन्य सामग्री भारत नहीं आ सकी. इस वजह से व्यापारी पुराने स्टॉक की पिचकारी लाने को मजबूर हैं. सप्लाई नहीं होने से चीन आयातित पिचकारी व अन्य सामग्री 30 फीसदी महंगी हो गई हैं. व्यापारियों का कहना है कि करोना वायरस के खौफ के चलते उन्होंने चीन निर्मित सामान नहीं मंगवाया है. करोना वायरस सामान के छूने से भी फैलता है.

चीनी पिचकारी और रंग की मांग नहीं

स्वदेशी बाजार पर छाए चीनी उत्पाद का बाजार औंधे मुंह गिर चुका है. चीन में फैले नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से चीन के तमाम आइटम एक महीने से नहीं आ रहे.ग्राहक भी बाजार में चाइनीज उत्पादों से दूरी बना रहे हैं. व्यापारियों की मानें तो पिचकारियों के 90 प्रतिशत बाजार पर चीन काबिज है, हालांकि रंगों तथा गुब्बारों पर अभी भी भारतीय छाप कायम है.

सस्ते सामान के चलते बिक्री अधिक

चीन का सामान काफी सस्ता होने के कारण जबरदस्त बिक्री रहती है.सबसे अधिक बिक्री इलेक्ट्रानिक्स आइटम की है. उसमें कंप्यूटर, डाटा केबल, चार्जर, टीवी समेत तमाम आइटम बाजार में हैं. दामों में बढ़ोतरी के बाद बाजार काफी हल्का हो गया है.