इन्फेक्शन के खिलाफ निवारक उपायों के रूप में प्रभावी साबित हुई हैं होम्योपैथिक दवाएं

Homeopathic medicines have proved to be effective as preventive measures against infections, many side effects of antibiotics, antivirals, antihistamines and steroids, Homeopathy expert Dr. Rifat Masood, Raipur, Chhattisgarh, Khabargali

होम्योपैथी विशेषज्ञ डॉ. रिफ़त मसूद की राय

एंटीबायोटिक दवाओं, एंटीवायरल, एंटीहिस्टामाइन और स्टेरॉयड के कई दुष्प्रभाव होते हैं

ख़बरगली @ हैल्थ डेस्क

इन्फेक्शन को आमतौर पर बैक्टीरिया, परजीवी और वायरस जैसे कुछ विदेशी निकायों द्वारा शरीर के ऊतकों पर आक्रमण के रूप में समझा जाता है. वे ट्रांसमिसिबल बीमारियां हैं और छींकने, खांसी या शारीरिक संपर्क के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरी तरफ प्रसारित की जा सकती हैं. वे हल्के, मध्यम या गंभीर हो सकते हैं. वे तीव्र हो सकते हैं जो कि थोड़े समय या पुरानी अवधि तक चल सकता है जो लंबे समय तक रहता है या एक गुप्त इन्फेक्शन जो पहले किसी भी लक्षण का कारण नहीं बन सकता है. लेकिन समय के साथ पुनः सक्रिय करता है और पुनरुत्थान करता है.

यद्यपि प्रत्येक इन्फेक्शन का अपना अलग लक्षण होता है. आमतौर पर इन लक्षणों में बुखार, सूजन, लाली, प्रदाह, जलन, खांसी, दस्त, थकान, मांसपेशियों में दर्द, मतली, उल्टी, तेजी से नाड़ी या तेजी से सांस लेने शामिल हैं. अगर रोगी को गंभीर सिरदर्द होता है, सांस लेने में कठिनाई होती है, दर्दनाक सूजन और अस्पष्ट लंबे समय तक बुखार या खांसी. उसे तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए. एंटीबायोटिक दवाओं, एंटीवायरल, एंटीहिस्टामाइन और स्टेरॉयड जैसे इन्फेक्शनों के इलाज के लिए दी जाने वाली परंपरागत दवाओं के मानव शरीर पर कई दुष्प्रभाव होते हैं. वे, एक तरफ सिस्टम की पाचन शक्ति को प्रभावित करते हैं और दूसरी तरफ शरीर की प्रतिरक्षा शक्ति को कम करते हैं.

लंबे समय तक, इन दवाओं के शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है. हालांकि, परंपरागत दवाएं कुछ समय के लिए बीमारी को दबाती हैं, फिर भी रोग भविष्य में पुनरुत्थान करता है. हालांकि, होम्योपैथी को तीव्र और पुरानी इन्फेक्शन दोनों के इलाज में एक बड़ी सफलता मिली है. सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि इस उपचार के कोई दुष्प्रभाव नहीं हैं और रोग स्थायी रूप से ठीक हो जाता है. होम्योपैथी भी हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देती है ताकि शरीर प्राकृतिक रूप से इन्फेक्शन के खिलाफ लड़ने के लिए ताकत विकसित कर सके, जब विदेशी निकाय आक्रमण करते हैं. होम्योपैथिक दवाएं भी इन्फेक्शन के खिलाफ निवारक उपायों के रूप में प्रभावी साबित हुई हैं.

सबसे आम इन्फेक्शन के इलाज के लिए होम्योपैथिक दवाओं में से कुछ पर चर्चा की गई है:

1.गले में इन्फेक्शन 2.त्वचा इन्फेक्शन 3.मूत्राशय इन्फेक्शन 4.पेट इन्फेक्शन 5.साइनस इन्फेक्शन

लाइफ होम्योपैथी, डॉ. रिफ़त मसूद (बी.एच.एम.एस.)

पता: शॉप नंबर 3, आदर्श नगर गेट 2 के सामने, पहली मंजिल, मोवा मेन रोड, रायपुर, छत्तीसगढ़

संपर्क: कॉल/व्हाट्सएप: 9685978865

चिकित्सालय का समय- सुबह- 10:30am to 1:30pm शाम - 6pm to 9pm